Five Star Village Scheme kya Hai फाइव स्टार विलेज स्कीम क्या है

five star village scheme, five star village scheme ka uddeshya, five star village scheme features, five star village scheme implementation, five star village scheme ranking, bhartiya daak vibhag yojana, India post scheme, kendriya yojana, sarkari yojana,फाइव स्टार विलेज स्कीम, भारतीय डाक विभाग योजना

फाइव स्टार विलेज स्कीम pics

Five Star Village Scheme kya Hai फाइव स्टार विलेज स्कीम क्या है

भारतीय डाक विभाग द्वारा 10 सितम्बर 2020 को फाइव स्टार विलेज स्कीम लॉन्चकी गयी है। इस योजना को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में महाराष्ट्र के सभी ग्रामीण इलाकों में शुरू किया जायगा। योजना के तहत वर्ष 2020-21 तक महाराष्ट्र राज्य के के प्रत्येक जिले कुल 50 गाँवों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यह योजना केंद्र द्वारा घोषित की गयी आत्मनिर्भर भारत पैकेज का हिस्सा है। इसका मूल उद्देश्य दुर्गम पर्वतीय इलाकों, दूर -दराज के गाँव के निवासियों को देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ना है। इसके लिए ग्रामीण इलाकों तक डाक सेवा के माध्यम से ई- कॉमर्स सुविधा उपलब्ध करवाना, सरकार द्वारा नागरिकों के हित में संचालित की गयी योजनाओं का लाभ देश के सभी ग्रामीण इलाकों तक मुहैया करवाना है। इसके अतिरिक्त डाक सेवको के माध्यम से बैंकिंग सेवा प्रचार एवं प्रसार करना है। आइये जाने फाइव स्टार विलेज योजना की विशेषताओं की जानकारी।

Five Star Village Scheme ka Uddeshya   फाइव स्टार विलेज स्कीम का उद्देश्य 

  • योजना के माध्यम से देश के सभी ग्रामीण इलाकों तक डाक सेवा उपलब्ध करवाना है।
  • ग्रामीण वासियों तक डाक सेवकों के माध्यम से सरकारी योजनाओं, बीमा योजनाओं, ई – कॉमर्स सुविधा के तहत प्रोडक्ट्स डिलीवरी की सेवा उपलब्ध करवाना है।
  • भारतीय डाक विभाग की पोस्टल सर्विस, पोस्ट ऑफिस अकाउंट, बीमा योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को घर बैठे उपलब्ध करवाना है।
  • डाक सेवकों के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का लाभ भी ग्रामीण वासियों को घर हीं उपलब्ध करवाना है।

Five Star Village Scheme Features   फाइव स्टार विलेज स्कीम की विशेषताएं

योजना के तहत डाक विभाग शाखा कार्यालय सभी ग्रामीण इलाकों तक डाक सेवाओं और उत्पादों को मुहैया करवाने के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेंगे। डाक विभग की शाखा कार्यालय ग्रामीण इलाकों में सरकारी योजनाओं, बीमा योजनाओं, डाक विभाग की योजनाओं एवं बैंकिंग सेवाओं का प्रचार एवं सेवाओं को  उपलब्ध करवाने का कार्य करेंगी।

फाइव स्टार विलेज की रैंकिंग के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण इलाकों में निम्नलिखित सेवाओं की पहुँच सौ प्रतिशत होना निर्धारित किया गया है :

  • सुकन्या समृद्धि योजना/PPF अकाउंट
  • सेविंग बैंक अकाउंट, फिक्स्ड डिपाजिट /RD अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट/किसान विकास पत्र
  • फंडेड पोस्ट ऑफिस पोस्ट ऑफिस बचत खाता से लिंक्ड इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट
  • ग्रामीण डाक जीवन बीमा पालिसी
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अकाउंट/ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट

उपरोक्त योजनाओं की सूचि में से किन्हीं चार योजनाओं का जिन गाँवों में सार्वभौमिक कवरेज होगा, उन्हें फोर स्टार विलेज का दर्जा प्राप्त होगा। इसी प्रकार जिन ग्रामीण इलाकों में किन्हीं तीन योजनाओं का सार्वभौमिक कवरेज होगा, उन्हें तीन स्टार, दो स्टार विलेज की रैंकिंग दी जायेगी। सौ प्रतिशत योजनाओं के कवरेज वाले ग्रामीण इलाकों को फाइव स्टार विलेज की रैंकिंग के अंतर्गत वर्गीकृत किया जायगा।

  Five Star Village Scheme Implementation फाइव स्टार विलेज स्कीम का क्रियान्वयन 

  • योजना के क्रियान्वयन के लिए पाँच- पाँच ग्राम सेवकों की एक टीम गठित की जायेगी। प्रत्येक टीम को एक गाँव में डाक विभाग के सभी उत्पादों, बचत और बीमा योजनाओं का प्रसार एवं मार्केटिंग का कार्य सौंपा जाएगा।
  • डाक विभाग शाखा कार्यालय का पोस्ट मास्टर डाक सेवक टीम का प्रधान होगा। जिसका काम टीम के प्रतिदिन के कार्यों की प्रगति पर निगरानी रखना होगा।
  • डाक सेवकों की टीम ग्रामीण इलाकों में योजना के तहत निर्धारित सेवाओं का डोर टू डोर प्रचार एवं प्रसार करने का कार्य करेंगी।

फाइव स्टार विलेज स्कीम की जानकारी का स्त्रोत के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

छत्तीसगढ़ स्कूली बच्चों की मुफ्त नाश्ता योजना

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर कॉपी ऑनलाइन आवेदन

मेरा पानी मेरी विरासत योजना

 

 

 

Leave a Reply