Electricity Bill Online Paytm se kaise kare बिजली का बिल ऑनलाइन पेटीएम से कैसे जमा करें

Paytm se bijli bill ka Payment karna, Electricity Bill Online Paytm se kaise kare, paytm se bill payment, electricity bill online payment, बिजली का बिल ऑनलाइन  कैसे जमा करें, पेटीएम से बिजली बिल जमा करना

PAYTM से बिजली बिल जमा करना PICS

Electricity Bill Online Paytm se kaise kare बिजली का बिल ऑनलाइन पेटीएम से कैसे जमा करें

अब बिजली का बिल जमा करने के लिए बिजली बोर्ड कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन बिजली का बिल जमा कर सकते हैं। बिजली के बिल का पेमेंट आप अपने राज्य के पॉवर कारपोरेशन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने स्मार्ट फ़ोन से freerecharge , PhonePe, Google Pay, Paytm App डाउनलोड करके कर सकते हैं। आज मैं इस लेख के माध्यम से पेटीएम द्वारा बिजली के बिल को कैसे जमा किया जा सकता है एवं कैसे अपने बिजली के बिल को जमा करने की अंतिम तारीख का पता लगाया जा सकता है। इसकी जानकारी आपके साथ शेयर करुँगी।

Paytm se bijli bill ka Payment karna पेटीएम से बिजली बिल जमा करना 

  • पेटीएम से बिजली के बिल का पेमेंट करने के लिए आपको पेटीएम एप मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड की सहायता से लॉग इन करना होगा।
  • पेटीएम में अकाउंट बनाने के बाद आप चाहें तो स्मार्ट फ़ोन से या अपने लैपटॉप से बिजली के बिल का पेमेंट कर सकते हैं।
  • बिजली के बिल का पेमेंट ऑनलाइन करने के लिए आपको बिजली के बिल का अकाउंट नंबर पता होना आवश्यक है। बिजली के बिल का अकाउंट नंबर किसी भी पुराने बिजली के बिल से मिल जाएगा। बिजली के बिल में 10 अंकों का अकाउंट नंबर लिखा होता है।
  • पेटीएम की सहायता से स्मार्ट फ़ोन और लैपटॉप या डेस्कटॉप से बिजली का बिल ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। लैपटॉप से बिजली का बिल जमा करने के लिए Paytm.com लिंक पर क्लिक करिए।

  • इस पेज में Electricity विकल्प पर क्लिक करना होगा।

 

  • इस पेज में इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड और अपार्टमेंट विकल्प में  से आपको किसी एक का चयन करना होगा। यदि आप अपार्टमेंट में रहते हैं, तो अपार्टमेंट विकल्प का चयन करना होगा। यदि आप बिजली का बिल अपने राज्य के पॉवर कारपोरेशन बोर्ड में जमा करते हैं। तो electricity board विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अपने state के नाम का चयन करना होगा और proceed विकल्प पर क्लिक करने पर अपने राज्य के इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का चयन करना होगा।
  • फिर डिस्ट्रिक्ट टाइप विकल्प के अतर्गत Rural, urban, urban-RAPDRP, Prepaid meter  का विकल्प आएगा। इनमें से यदि आपके बिजली का मीटर प्रीपेड है, तो आपको प्रीपेड मीटर विकल्प का चयन करना होगा। वरना आपका निवास स्थान रूरल, अर्बन या अर्बन- रूरल में से जिसमें आता हो, उस विकल्प का चयन करना होगा।मैं यहाँ urban-RAPDRP विकल्प का चयन कर रहीं हूँ।
  • इसके बाद आपको अपने बिजली बिल में लिखे अकाउंट नबर को लिखना होगा। इसके बाद Proceed विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब जो पेज खुलेगा उसमें आपके घर के जिस सदस्य के नाम से बिजली का कनेक्शन लिया गया होगा। उसका नाम, आपके घर का एड्रेस बिजली के बिल जमा करने की अन्तिम तारीख और कितने रूपए आपको जमा करना है लिखा होगा।
  • इसके बाद आपको Proceed to Pay विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड , upi, paytm wallet आदि के विकल्प में से जिसके द्वारा आप बिजली के बिल का पेमेंट करना चाहते हैं, उसका चयन करना होगा।
  • इसके बाद यदि पेटीएम वॉलेट से पे करना है, तो सेलेक्ट करते हीं पेमेंट हो जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि से पेमेंट करना है तो कार्ड नंबर, cvv आदि कार्ड से सम्बंधित डिटेल्स लिखने के बाद आप बिजले के बिल का पेमेंट कर सकेंगे।

योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विडियो को देखिये For more information watch Youtube video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

राजस्थान सरकार की आपकी बेटी योजना 2019

दिल्ली हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट पंजीकरण

डिजिटल लॉकर योजना

 

Leave a Reply