Digital Health Mission Scheme डिजिटल हेल्थ मिशन योजना

digital health mission, digital health card, unique health id number, डिजिटल हेल्थ मिशन योजना, digital health mission scheme kya hai, digital health mission yojana benefits, unique health id ke labh, pradhan mantri yojana, kendriya yojana, sarkari yojana, national health mission,

digital health mission yojana pics

Digital Health Mission Scheme डिजिटल हेल्थ मिशन योजना

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2020 को नेशनल हेल्थ मिशन योजना शुरू करने की घोषणा की गयी है। डिजिटल हेल्थ मिशन का क्रियान्वयनआयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत किया जाएगा। योजना के तहत प्रत्येक नागरिक को एक हेल्थ आईडी उपलब्ध करवाई जायेगी। इस यूनिक हेल्थ आईडी के जरिये ऑनलाइन डॉक्टर से अपॉइंटमेंट, ऑनलाइन दवाओं की खरीद और टेलीमेडिसिन जैसी सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा। योजना के संचालन के लिए डिजिटल हेल्थ मिशन वेब पोर्टल /मोबाइल एप लाँच किये जाने की योजना है। इस एप/वेबपोर्टल से देश भर के डॉक्टर, पैथोलॉजी, फार्मेसी को जोड़ा जाएगा। नागरिकों के हेल्थ रिपोर्ट के बैकअप को डिजिटली मेन्टेन किया जाएगा। इसी आधार पर प्रत्येक नागरिक को हेल्थ आईडी उपलब्ध होगी। जिसके उपयोग से ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। आइये जाने योजना से सम्बंधित अब तक की जानकारी।

Digital Health Mission Scheme kya Hai डिजिटल हेल्थ मिशन योजना क्या है 

स्वास्थ्य चिकित्सा सम्बन्धी सुविधा को डिजिटल रूप प्रदान करने के लिए डिजिटल हेल्थ मिशन योजना की घोषणा की गयी है। इस योजना के तहत मोबाइल एप /वेबपोर्टल लॉन्च किया जाएगा। जिससे एक हीं प्लेटफोर्म पर डॉक्टर, स्वास्थ्य केंद्र, पैथोलॉजी और नागरिकों के स्वास्थ्य रिपोर्ट की डिटेल सुरक्षित रहेगी। डिजिटल हेल्थ मिशन से जुड़े प्रत्येक नागरिक को डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवाना होगा। इस हेल्थ कार्ड में एक यूनिक आईडी लिखी होगी। इस आईडी नंबर को डिजिटल हेल्थ एप/ वेबपोर्टल में फीड करने पर व्यक्ति के स्वास्थ्य से सम्बंधित डिटेल ऑनलाइन डॉक्टर या स्वयं व्यक्ति देख सकेगा। इस योजना के क्रियान्वयन से देश भर के किसी भी डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श आसानी से लिया जा सकेगा। इसके लिए बार -बार मेडिकल रिपोर्ट की फाइल डॉक्टर को भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।

Digital Health Mission Scheme Benefits डिजिटल हेल्थ मिशन योजना से लाभ 

  • मेडिकल रिपोर्ट की फाइल सहेजने से मुक्ति मिलेगी। देश भर में किसी भी चिकित्सा केंद्र में डॉक्टर से इलाज करवाने के लिए अपना डिजिटल हेल्थ आईडी बताना होगा। हेल्थ आईडी की सहायता से ऑनलाइन मेडिकल हिस्ट्री डॉक्टर देख सकेंगे।
  • डिजिटल हेल्थ आईडी की सहायता से डॉक्टर से परामर्श के लिए अपॉइंटमेंट लिया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त डॉक्टर की फीस, अस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा शुल्क आदि ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए हॉस्पिटल में कतार में खड़े होकर प्रतीक्षा करने से मुक्ति मिलेगी।
  • योजना के तहत नागरिकों की मेडिकल हिस्ट्री की गोपनीयता यूनिक आईडी के माध्यम से सुरक्षित रहेगी। केवल हेल्थ यूनिक आईडी की सहायता से हीं कोई आपकी मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी प्राप्त कर सकेगा।
  • डिजिटल हेल्थ मिशन एप /वेबपोर्टल से कोई भी डॉक्टर ,स्वास्थ्य केंद्र अपनी इच्छा से जुड़ सकेंगे।
  • योजना के तहत हेल्थ रिकॉर्ड, डिजिटल डॉक्टर परामर्श सुविधा, यूनिक हेल्थ आईडी नंबर, टेली मेडिसिन सुविधा और ई – फार्मेसी की सुविधा का लाभ उपलब्ध होगा। डिजिटल हेल्थ मिशन एप/पोर्टल से जुड़े ई – फार्मेसी केंद्र से ऑनलाइन यूनिक कार्ड नंबर की सहायता से दवा की डिलीवरी आपके घर पर प्राप्त हो जायेगी।आपको डॉक्टर द्वारा दी गयी दवा की पर्ची बार -बार ऑनलाइन अपलोड नहीं करनी होगी।
  • डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना से जुड़े सभी स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा सुविधा का लाभ यूनिक आईडी नंबर की सहयता से प्राप्त किया जा सकेगा।

दोस्तों अभी योजना की घोषणा की गयी है। डिजिटल हेल्थ मिशन स्कीम के जारी होने पर विस्तृत जानकारी अपडेट की जाएगी।

योजना की जानकारी का स्त्रोत : प्रधानमंत्री मोदी की स्पीच/भाषण 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उत्तर प्रदेश शमन योजना 2020

कर्मचारी राज्य बीमा योजना

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला 2020 ऑनलाइन आवेदन

 

16 Comments

  1. denver skanks October 13, 2020
  2. denver sluts October 13, 2020
  3. Adeline Bababikov October 12, 2020
  4. Audra Adey October 1, 2020
  5. SMS August 18, 2020
  6. ปั้มไลค์ August 18, 2020

Leave a Reply