Delhi Water Arrear Bill Waiver Scheme दिल्ली बकाया पानी बिल माफ़ी योजना

Water Arrear Bill Waiver, Delhi Water Arrear Bill Waiver Scheme, बकाया पानी बिल माफ़ी योजना,Water Arrear Bill Waiver Scheme Uddeshya,Water Arrear Bill Waiver Benefit, delhi govt scheme, mukhyamantri yojana, kejriwal yojana, delhi jal board scheme, bakaya paani bill mafi yojana

delhi water arrear waver scheme pics

Delhi Water Arrear Bill Waiver Scheme दिल्ली बकाया पानी बिल माफ़ी योजना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा  बकाया पानी बिल माफ़ी योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना की घोषणा 27अगस्त 2019 को की गयी है। बकाया पानी के बिल को माफ़ करने का उद्देश्य जल बोर्ड के रिकॉर्ड को साफ़ करना है। 30 नवम्बर से पहले तक पानी का मीटर लगवाने वालों को भी योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। दिल्ली जल बोर्ड की यह योजना 30 नवम्बर 2019 तक जारि रहेगी।

मुख्यमंत्री के अनुसार दिल्ली के घरेलु पानी उपभोक्ताओं पर  कुल 2500 करोड़ और कमर्शियल पानी उपभोक्ताओं पर कुल 1500 करोड़ बकाया है। बकाया पानी के बिल होने का कारण कई महीनों तक पानी का बिल उपभोक्ता को न मिलना एवं बिना मीटर रीडिंग के पानी के बिल मिलना है। पानी के बिल की मनमानी को समाप्त करने के लिए दिल्ली में पानी के बिल रीडिंग की नयी सिस्टम को शुरू कर दिया गया है। नयी तकनीक के तहत टैब  से पानी के मीटर की रीडिंग ली जाती है। टैब से पानी के मीटर की रीडिंग के लिए लोकेशन पर जाकर रीडिंग लेना होता है। योजना के तहत पानी के बिल की बकाया राशि 31 मार्च 2020 तक माफ़ कर दी जायेगी। केजेरिवाल के अनुसार इससे दिल्ली सरकार को 600 करोड़ राजस्व की प्राप्ति होगी।

Water Arrear Bill Waiver Scheme Uddeshya  दिल्ली बकाया पानी बिल माफ़ी योजना का उद्देश्य 

दिल्ली में घरेलू पानी उपभोक्ताओं और व्यवसायिक पानी उपभोक्ताओं के 5 से 7 वर्ष के पानी के बिल बकाया है। पानी के बिल बकाया होने का कारण उपभोक्ता तक पानी का बिल कई महीनों तक नहीं पहुंचना है। इसके अलावा बिना मीटर रीडिंग के पानी बिल आना है। इन समस्याओं के अतिरिक्त कितने हीं उपभोक्ता पानी का मीटर नहीं लगवाये हैं। इन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा बकाया पानी बिल माफ़ी योजना शुरू की गयी है। योजना के तहत 30 नवम्बर के पहले तक पानी के मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं को भी पानी के बकाया बिल माफ़ी का लाभ दिया जाना निर्धारित किया गया है।  जिससे उपभोक्ता पानी के मीटर लगवाने को प्रोत्साहित होंगे। इसके अतिरिक्त दिल्ली जल बोर्ड का पुराना रिकॉर्ड साफ़ होगा। जिसके बाद पानी मीटर टैब रीडिंग सिस्टम से होगा। जिससे बिना मीटर के पानी बिल आने की समस्या नहीं होगी।

Water Arrear Bill Waiver Benefit  दिल्ली बकाया पानी बिल माफ़ी योजना का लाभ  

दिल्ली के इलाकों को प्रॉपर्टी टैक्स के आधार पर A से H श्रेणी में बाँटा गया है। पानी बिल माफ़ी योजना का लाभ प्रॉपर्टी टैक्स की श्रेणी के अनुसार निम्न प्रकार से प्राप्त होगा-

  • Aऔर B श्रेणी के इलाके में रहने वालों का 25% बिल माफ़ किया जाएगा।
  • C श्रेणी के इलाके में रहने वालों का 50% बिल माफ़ किया जाएगा।
  • D श्रेणी के इलाके में रहने वालों का 75% बिल माफ़ किया जाएगा।
  • E,F,G,H श्रेणी के इलाके में रहने वालों का 100% यानि पूरा पानी का बिल माफ़ किया जाएगा।

योजना के तहत पानी की बकाया बिल माफ़ी का लाभ दिल्ली वासियों तक पहुंचाने के लिए सभी बकाया पानी के बिल वाले उपभोक्ताओं तक केजरीवाल द्वारा पत्र भेजा जाएगा। जिसके आधार पर पानी के बाकाय बिल माफ़ी योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकेगा। योजना के तहत बकाया पानी बिल की माफ़ी 31 मार्च 2020 तक पूरा कर दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

बिहार कुशल युवा कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश झटपट कनेक्शन योजना

सुखद सहारा योजना आवेदन

 

Leave a Reply