Delhi Govt Free Surgery Scheme दिल्ली सरकार की फ्री सर्जरी योजना

delhi govt scheme, free surgery scheme, फ्री सर्जरी योजना, mukhyamantri yojana, sarkari yojana, free surgery yojana kya hai, free icu benefit,free surgery yojana eligibility, free surgery yojana documents, free surgery yojana aavedan, free surgery scheme application, welfare scheme, free surgery scheme

free surgery scheme pics

Delhi Govt Free Surgery Scheme दिल्ली सरकार की फ्री सर्जरी योजना

दिल्ली में फ्री सर्जरी योजना मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा वर्ष 2017 में घोषणा की गयी थी। इस योजना का उद्देश्य दिल्ली की सीमा के अन्दर किसी भी दुर्घटना या बर्न इंजरी होने की स्थिति में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाना है। योजना के तहत इलाज की सुविधा दिल्ली के सभी अस्पताल में मुफ्त करवाया जा सकता है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन के अनुसार योजना के तहत वर्ष फरवरी 2018 से अप्रैल 2019 के बीच चौदह महीनों के अंतराल में दिल्ली के 2501 लोगों की जान बचाई जा चुकी है। फ्री सर्जरी योजना के तहत मेडिकल जाँच और सर्जरी की चिकित्सा निशुल्क है। अब इस योजना के तहत दुर्घटना ग्रस्त मरीजों के लिए फ्री आईसीयू इलाज भी उपलब्ध होगा। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

Free Surgery Yojana Kya Hai  फ्री सर्जरी योजना क्या है

फ्री सर्जरी योजना का लाभ दिल्ली के सीमा अन्दर किसी भी तरह की दुर्घटना या बर्न इंजरी के शिकार होने पर प्राप्त किया जा सकता है। योजना के तहत दुर्घटनाग्रस्त होने पर दिल्ली के किसी भी सरकारी अस्पताल या निजी अस्पताल में मेडिकल जाँच और सर्जरी की सुविधा निशुल्क प्राप्त होगी। यदि किसी को सरकारी अस्पताल में इलाज करवाना है। उसे सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए जाने पर यदि एक महीने बाद का नंबर मिलता है, तो सरकारी डॉक्टर द्वारा निजी अस्पताल में रिफर कर दिया जाएगा। इसके बाद मरीज निजी अस्पताल में इलाज करवाते हुए भी सरकारी अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकेगा।

Free ICU Treatment Benefit फ्री आईसीयू इलाज का लाभ 

नवम्बर 2019 से फ्री सर्जरी योजना के तहत फ्री आईसीयू इलाज का लाभ भी दिल्लीवासी उठा सकेंगे। इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी अस्पताल में समय पर आईसीयू बेड उपलब्ध न होने पर किसी भी निजी अस्पताल में आईसीयू इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। आईसीयू बेड की सुविधा मुफ्त प्राप्त करने के लिये अलग से दिशा -निर्देश बनाए गए हैं। मुफ्त आईसीयू इलाज गाइडलाइन्स के अनुसार-

  • यदि मरीज को सरकारी अस्पताल से आईसीयू इलाज के लिए निजी अस्पताल में रेफर किया जाता है। तो मरीज के पास दिल्ली का मतदाता पहचान पत्र होना आवश्यक होगा। यदि मरीज की आयु 19 वर्ष से कम है, तो उसके माता- पिता का वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक होगा।
  • इस आधार पर सरकारी अस्पताल मरीज के लिए ऑनलाइन निजी अस्पताल में आईसीयू बेड रिज़र्व कर सक्रेंगे।
  • यदि व्यक्ति किसी निजी अस्पताल में इलाज करवा रहा है और आईसीयू की निशुल्क चिकित्सा का लाभ योजना में रजिस्टर्ड निजी अस्पताल प्राप्त करना चाहता है, तो इलाज का लाभ ले रहे अस्पताल में कम से कम 10 दिन इलाज की अवधि पूरा होना आवश्यक है।

Free Surgery Yojana Documents  फ्री सर्जरी योजना का दस्तावेज़ 

  • दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति का आधार कार्ड /वोटर आईडी कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस/ राशन कार्ड।
  • आईसीयू इलाज का लाभ लेने वाले व्यक्ति का वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक है।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

Free Surgery Yojana Eligibility  फ्री सर्जरी योजना की पात्रता 

  • दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को दिल्ली का मूल निवासी होना आवश्यक होगा।
  • मुफ्त सर्जरी योजना का लाभ दिल्ली की सीमा के अन्दर दुघटना या बर्न इंजरी होने पर प्राप्त किया जा सकेगा।
  • योजना का लाभ दिल्ली के सभी वर्गों को समान रूप से प्राप्त होगा चाहे आर्थिक रूप से गरीब हो या अमीर हो।
  • मुफ्त आईसीयू इलाज का लाभ प्राप्त करने के लिए घायल व्यक्ति का वोटर आईडी कार्ड होना आवशयक है।
  • आईसीयू इलाज मुफ्त  प्राप्त करने के लिए  यदि मरीज की आयु 19 वर्ष से कम है, तो मरीज के माता या पिता का वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक होगा।

Free Surgery Scheme Application  फ्री सर्जरी योजना आवेदन 

  • योजना के तहत यदि जाँच और चिकित्सा का लाभ सरकारी अस्पताल में प्राप्त करना चाहते हैं और सरकारी अस्पताल में जाँच एवं सर्जरी के लिए नबर एक महीने बाद आ रहा है, तो डॉक्टर द्वारा मरीज को तुरंत प्राइवेट अस्पताल के लिए रेफ़र कर दिया जाएगा।
  • आपको सरकारी अस्पताल एक फॉर्म देगा।
  • आपको फॉर्म भरकर सरकारी अस्पताल के नोडल अधिकारी के हस्ताक्षर करवाना होगा।
  • इसके बाद प्राइवेट अस्पताल में इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

किसानो के लिए लॉकडाउन के नियम

इन खाद्य पदार्थों के सेवन से कोरोना संक्रमण का खतरा

विवाद से विश्वास योजना

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply