Chhattisgarh ration card Renew Process छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया

Chhattisgarh ration card,ration card Renew, Chhattisgarh ration card renew, छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण,ration card Renew Documents, ration card renew Application, राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन, Chhattisgarh ration card renew aavedan, sarkari yojana, chhattisgarh scheme, ration card policy change,

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण योजना pics

Chhattisgarh ration card Renew Process छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में 15 जुलाई से 29 जुलाई 2019 तक राशन कार्ड के नवीनीकरण किया जाएगा। इस अवधि में नए राशन कार्ड नहीं बनाए जायेंगे। इस अवधि के बाद पुराने राशन कार्ड निरस्त कर दिए जायेंगे। राज्य में 29 जुलाई तक राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी जमा करनी होगी। फिर 30 अगस्त 2019 के बाद राशन कार्ड लाभार्थियों के नाम की लिस्ट जारि की जायेगी।

छातीसगढ़ राशन कार्ड पालिसी में बदलाव के तहत प्रदेश के सभी नागरिकों को पात्रता के आधार पर राशन दिया जाएगा। दरअसल राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने से पूर्व चुनावी घोषणा में सभी नागरिको को राशन कार्ड से राशन दिए जाने की घोषणा की गयी थी। अब राशन कार्ड नवीनीकरण एवं सत्यापन के बाद नए राशन कार्ड दिशा निर्देश के अनुसार प्रदेश के बीपीएल श्रेणी के नागरिकों को 1 रु किलो और एपीएल परिवारों को 10 रु किलो की दर से चावल राशन कार्ड की दूकान से प्रदान किया जाएगा। आइये जाने योजना योजना की पूरी जानकारी।

Chhattisgarh ration card Renew ke Documents छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण के दस्तावेज़ 

  • वर्तमान  राशन कार्ड के पहले और आखिरी पेज की फोटोकॉपी।
  • परिवार की मुखिया महिला के वर्तमान की दो पासपोर्ट साइज़ रंगीन फोटो।
  • परिवार की मुखिया महिला के बैंक खाते के पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी।
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी यदि आधार कार्ड नहीं बन है तो ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि कोई भी फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी।
  • राशन कार्ड में शामिल परिवार के जिन सदस्यों की मृत्यु हो गयी हो या विवाह हो गयी हो। उनके नाम राशन कार्ड से हटाने या जुड़वाने से सम्बंधित प्रमाण पत्र के दस्तावेज़ की फोटोकॉपी आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी।
  • प्रत्येक दस्तावेज की फोटोकॉपी पर मुखिया महिला के हस्ताक्षर होना आवश्यक होगा।
  • इन सभी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी राशन कार्ड नवीनीकरण फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा।

Chhattisgarh ration card Renew Application छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन 

  • प्रदेश के सभी जिलों के वार्डों में राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए 15 जुलाई से 29 जुलाई तक शिविर लागाई जायेगी। इन शिविरों में राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन पत्र निशुल्क दिए जायेंगे।
  • नागरिकों को आवेदन पत्र शिविर से लेकर ध्यान पूर्वक भरना होगा एवं उसमें मांगे गए दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करने के बाद उसी शिविर में जमा कर देना होगा।
  • इस दौरान राशन कार्ड शिविर में नए राशन कार्ड नहीं बनाए जायेंगे और न हीं नए राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। केवल प्रचलित राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाएगा। राशन कार्ड का  प्रत्येक 5 वर्ष बाद नवीनीकरण किया जाता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए हीं शिविर आयोजित किये गए हैं।
  • राशन कार्ड के नवीनीकरण प्रक्रिया के बाद छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिलों के नगर निकायों एवं ग्राम पंचायतों में 1 सितम्बर से 8 सितम्बर तक शिविर लगाकर नवीन राशन कार्ड का वितरण किया जायगा।
  • नया राशन कार्ड बनने तक पुराने राशन कार्ड पर राशन प्राप्त होता रहेगा।
  • नया राशन कार्ड प्राप्त करते वक्त पुराने राशन कार्ड को शिविर में जमा करना होगा।

योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विडियो को देखिये For more information watch Youtube video below:

अन्य योजनायें पढ़िए होंदी में :

ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने का अवसर

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

 ई-आधार बनाने की प्रक्रिया

 

Leave a Reply