Chhattisgarh Free Breakfast Scheme For School Children छत्तीसगढ़ स्कूली बच्चों की मुफ्त नाश्ता योजना

मुफ्त नाश्ता योजना, स्कूली बच्चों के लिए नाश्ता योजना, छत्तीसगढ़ मुफ्त नाश्ता योजना, free breakfast scheme for school children, rashtriya shiksha niti 2020, muft nashta yojana ka uddeshya, chhattisgarh breakfast yojana benefits, chhattisgarh breakfast yojana eligibility, kendriya yojana, sarkari yojana, chhattisgarh govt scheme

chhattisgarh breakfast yojana for school children pic

Chhattisgarh Free Breakfast Scheme For School Children छत्तीसगढ़ स्कूली बच्चों की मुफ्त नाश्ता योजना

राष्ट्रिय शिक्षा निति 2020 के अनुसार स्कूली बच्चों मध्यान्ह भोजन के साथ सुबह का नाश्ता भी मुफ्त दिया जाना निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा बिलासपुर जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र पेंड्रा विकासखंड के नवागाँव से ब्रेकफास्ट योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के क्रियान्वयन से बिलासपुर जिले के 10 हज़ार 82 सौ बच्चे लाभान्वित होंगे। मुफ्त नाश्ता योजना राज्य के बिलासपुर जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गयी है। योजना की सफलता को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में शुरू की जायेगी। राज्य के शिक्षा मंत्री के अनुसार आदिवासी क्षेत्र के बच्चे सुबह पर्याप्त नाश्ता करके नहीं आते हैं। जिससे उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है। विद्यालय जाने में बच्चों की रूचि विकसित करने और बच्चों में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए ब्रेकफास्ट योजना बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। आइये जाने स्कूली बच्चों की मुफ्त नाश्ता योजना की जानकारी।

Free Breakfast Scheme ka Uddeshya  मुफ्त नाश्ता योजना का उद्देश्य 

शोद्ध के अनुसार ज्ञान सम्बन्धी असामान्य विषयों को समझने की मेहनत करने के लिए सुबह का नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर होना आवश्यक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नयी शिक्षा निति 2020 के तहत सभी सरकारी एवं सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के बच्चों को सुबह का पौष्टिक नाश्ता वितरण किये जाने की योजना बनायी गयी है। जिससे बच्चों का पेट भरा होने से शिक्षा ग्रहण करने में रूचि पैदा हो सके।इसके अतिरिक्त बच्चों में कुपोषण की समस्या पर भी नियंत्रण पाया जा सके।

गौरतलब है कि नयी शिक्षा निति 2020 के तहत स्कूली बच्चों की मध्यान्ह भोजन योजना के दायरे को बढ़ाते हुए इसमें मुफ्त नाश्ता योजना जोड़ दिया गया है। योजना के तहत गर्म – गर्म नाश्ता विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। जिन स्थानों पर गर्म भोजन वितरित करना संभव नहीं है, उन स्थानों पर मूँगफली अथवा चना – गुड़ के साथ स्थानीय फल के साथ वितरित किया जाएगा।

केंद्र प्रायोजित मुफ्त ब्रेकफास्ट कार्यक्रम के अंतर्गत नाश्ते में पोषक तत्वों की मात्रा निर्धारित की गयी जिसमें पोषक तत्वों की निम्नलिखित मात्रा शामिल होगी :

  • 15 ग्राम प्रोटीन
  • 20 ग्राम उच्च प्रोटीन फोर्टीफाईड सोया बिस्किट
  • 30 ग्राम चिवड़ा
  • 50 ग्राम उच्च प्रोटीन फोर्टीफाईड हलवा

Chhattisgarh Free Breakfast Scheme Eligibility  छत्तीसगढ़ मुफ्त नाश्ता योजना की पात्रता 

  • सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय एवं मदरसा और विशेष प्रशिक्षण केन्द्र
  •  कक्षा 1-8 तक के विद्यार्थी
  • प्राथमिक स्कूल की प्रारम्भिक प्रवेश कक्षा के बच्चे

Chhattisgarh Free Breakfast Scheme Benefits  छत्तीसगढ़ स्कूली बच्चों की मुफ्त नाश्ता योजना के लाभ 

राज्य के बिलासपुर जिले के पेंड्रा विकासखंड के कुल 10 हजर 82 सौ स्कूली बच्चों को पौष्टिक नाश्ता योजना का लाभ प्राप्त होगा। जिनमें 125 प्राथमिक और 61 माध्यमिक शालाओं के बच्चे सम्मलित हैं।

छत्तीसगढ़ की मुफ्त नाश्ता योजना के तहत बीज एवं कृषि विकास निगम द्वारा तैयार किया जाएगा। नाश्ते में उच्च प्रोटीन युक्त सोया क्रंच, चिवड़ा, हलवा, सोया बिस्किट आदि वितरित किया जाएगा।

योजना की जानकारी का स्त्रोत जानने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर कॉपी ऑनलाइन आवेदन

मेरा पानी मेरी विरासत योजना

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन प्रक्रिया

 

Leave a Reply