Check the name in Rajasthan Ration Card List 2020 राजस्थान राशन कार्ड सूचि 2020 में नाम जाँचना

rajasthan govt scheme, ration card list 2020, rajasthan ration card list mein naam janchna, checking name in ration card list, kendriya yojana, bpl yojana, bpl scheme, राजस्थान राशन कार्ड सूचि 2020, sarkari yojana, ration card yojana

raj ration card list 2020 pics

Check the name in Rajasthan Ration Card List 2020 राजस्थान राशन कार्ड सूचि 2020 में नाम जाँचना

कोविड महामारी से प्रभावित प्रवासी श्रमिकों के अपने -अपने राज्य में वापसी हो रही है। जिसके कारण उनके आजीविका और भोजन की जिम्मेदारी को पूरा करना सरकार के लिए चुनौती बन गयी है। इस समस्या के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के माध्यम से निशुल्क गेहूं एवं चना वितरित करने का आदेश जारी किया गया है। निशुल्क राशन का लाभ बीपीएल श्रेणी के पात्र नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। वितरित किये जाने वाले निशुल्क गेहूं एवं चने का मूल्य राज्य सरकारे वहन करेंगी। इसी क्रम में राजस्थान राज्य के सरकारी राशन की दुकानों पर गेहूं का वितरण 12,13,एवं 14 जून 2020 को किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राशन की दुकानों पर कोरोना महामारी के कारण लाभार्थियों की पहचान पॉइंट ऑफ़ सेल्स (पिओएस) मशीन के स्थान पर ओटिपी से सत्यापित की जा रही थी। किन्तु अब पुनः 5 जून 2020 से बायोमेट्रिक पहचान पिओएस मशीन से किया जाने की शुरुआत कर दी गयी है।

आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत राशन कार्ड पर मिलने वाले राशन की मात्रा के अतिरिक्त प्रत्येक परिवार गेंहू के साथ हीं एक किलोग्राम चना भी वितरित किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा राशन की अतिरिक्त मात्रा आगामी दो महीने के लिए वितरित किये जाने का आदेश जारी किया गया है। बिना राशन कार्ड धारक प्रवासी श्रमिकों को राशन प्राप्त करने के लिए जन आधार कार्ड /आधार कार्ड लेकर जाना होगा। राशन वितरक दुकानदार द्वारा पिओएस मशीन में आधार कार्ड /जन -आधार कार्ड नंबर दर्ज करने पर लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटिपी के माध्यम पहचान सत्यापित होने पर राशन प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान राज्य के बीपीएल श्रेणी के नागरिक नये राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन स्वीकार किया जा रहा है। यदि आपने भी नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है। तो आइये जाने राशन कार्ड लिस्ट 2020 में नाम देखने की जानकारी।

How To Check Name in Ration Card List 2020   राशन कार्ड सूचि 2020 में नाम कैसे जाँचे

  • राशन कार्ड लिस्ट 2020 में नाम जाँचने के लिए राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग लिंक पर क्लिक करिए।
  • इस पेज में महत्वपूर्ण लिंक के अंतर्गत राशन कार्ड रिपोर्ट विकल्प के अतर्गत जिले वार राशन कार्ड विवरण पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपने जिले के नाम के सामने दिए rural/urban के नीचे दिए नबर पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप राजस्थान के अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं। तो आपको जिला अजमेर के सामने दिए rural विकल्प के अंतर्गत दिए नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सूचि में से अपने ब्लाक का चयन करना होगा। अर्थात जिला अजमेर के ग्रामीण क्षेत्र के ब्लाक (अराई) का चयन यदि करते हैं। तो इसके बाद ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
  • अब यदि ग्राम पंचायत ढसूक का चयन करते हैं तो इसके बाद विलेज (गाँव) ढसूक का चयन करेंगे।
  • इसके बाद अपने एफपीएस (fair price shop) के नाम का चयन करना है जिससे आप राशन प्राप्त करते हैं।
  • इसके बाद उस दूकान से लिंक्ड सभी राशन कार्ड की सूचि खुल जायेगी इस प्रकार आप राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम जाँच सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना आवेदन

राज कौशल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बिहार राशन कार्ड आवेदन 2020

 

174 Comments

  1. best ejuice reviews January 18, 2021
  2. http://Getvapure.com January 18, 2021
  3. cibc online sign in January 18, 2021
  4. custom brommer January 15, 2021
  5. vaporlist.com January 14, 2021
  6. http://ejuicecafe.com January 13, 2021
  7. vespa sprint zwart, January 13, 2021
  8. top ejuice January 9, 2021
  9. ????? January 9, 2021
  10. Delilah Palmero January 5, 2021
  11. Darci Philmore January 4, 2021

Leave a Reply