सोलर पॉवर योजना से जुड़कर कमाने का अवसर Solar Power Yojana se Judkar Kamane ka Avsar

Solar Power Yojana se Judkar Kamane ka Avsar,Solar Power Yojana Se kamai, Solar Power Yojana , Solar Power Yojana Se kamai,सोलर पॉवर योजना से जुड़कर कमाने का अवसर,Apply For Solar Power Plant Installation Loan Subsidy, सोलर पॉवर प्लांट लगवाने के लिए लोन सब्सिडी हेतु आवेदन

Table Of Content

सोलर पॉवर योजना से जुड़कर कमाने का अवसर Solar Power Yojana se Judkar Kamane ka Avsar

मोदी सरकार की सोलर पॉवर योजना के साथ जुड़कर आमदनी प्राप्त करने का सुनहरे अवसर देश के सभी वर्ग के नागरिको के लिए खुला हुआ है। योजना के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार की और से सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर प्लांट लगाकर आप अपनी बिजली की आवश्यकता पूरी करने के बाद अतिरिक्त बची सोलर उर्जा को सरकारी बिजली कम्पनियों को बेच सकते हैं। इस तरह आप सरकार की इस योजना से घर बैठे कमाई कर सकते हैं। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

सोलर पॉवर योजना से कमाई Solar Power Yojana Se kamai

  • योजना के तहत सोलर पॉवर को अपने घर के छत पर भी लगाया जा सकता है।
  • इसके लिए आपको बिजली कंपनियों के साथ बिजली खरीदने का अनुबंध (एग्रीमेंट) साइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी क्षेत्र की बिजली कंपनी से सोलर उर्जा बेचने का लाइसेंस खरीदना होगा।
  • फिर आप सोलर पॉवर प्लांट लगाकर बिजली कंपनियों को अधिकतम 500 किलोवाट बिजली बेच सकते हैं।
  • योजना के तहत सोलर प्लांट से उत्पादित अतिरिक्त बिजली को पॉवर ग्रिड से जोड़कर राज्य सरकार को बिजली बेचने पर आपको प्रति यूनिट बिजली की निर्धारित दर से लाभ की धनराशी प्राप्त होगी।
  • सोलर पैनल के प्रयोग करने पर प्रत्येक 10 साल बाद बैटरी बदलनी होती है बैटरी लगाने का खर्च लगभग रूपए 20 हज़ार रूपए होता है। इन सोलर पैनल का स्थान परिवर्तन भी किया जा सकता है।
  • इस योजना को पंजाब , राजस्थान , उत्तर प्रदेश , छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की सरकारों द्वारा सोलर पॉवर योजना के तहत सोलर संयंत्र से उत्पादित अतिरिक्त बिजली को लोकल पॉवर ग्रिड से जोड़कर राज्य सरकार को बिजली बेचने की योजना को जारी कर चुकी है।

सोलर पॉवर प्लांट लगवाने के लिए लोन सब्सिडी हेतु आवेदन Apply For Solar Power Plant Installation Loan Subsidy

  • छत्तीसगढ़ स्टेट रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (CREDA) ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर सभी राज्यों में सोलर पैनल लगाने के अभियान की शुरुआत की है। योजना के तहत प्रत्येक सोलर प्लांट लगाने के लिए बैंक से लोन लेने पर 40 % प्रतिशत की सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है।
  • क्रेडा की मदद से 500 किलोवाट के सोलर पॉवर प्लांट को खरीदा जा सकता है। जिसमें 500 सौ वाट के प्रत्येक सोलर प्लांट का मूल्य लगभग रूपए 60,000 तक होगा। जिसका आपक 40% सब्सिडी सरकार की और से प्रदान की जायेगी।
  • प्रत्येक सोलर प्लांट की बैटरी 10 साल तक प्रयोग के बाद बदलनी होगी प्रत्येक सोलर प्लांट की उम्र लगभग 25 वर्ष होती है।
  • सरकार द्वारा प्रत्येक निजी एवं सरकारी बांको को सोलर ओवेर प्लांट लगाने के लिए ऋण उपलब्ध करवाने का निर्देश जारी किया गया है। किन्तु क्रेडा के जरिये सोलर प्लांट लगवाने पर ऋण एवं सब्सिडी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसके अतिरिक्त सोलर पॉवर प्लांट लगाने के लिए ऋण प्राप्त करने हेतु अपने राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क करना होगा।
  • सरकारी सोलर रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से लोन एवं सब्सिडी प्रप्त करने के फॉर्म को भर कर सम्बंधित बैंक में जमा करना होगा।

योजना की अधिक जानकारी यूट्यूब विडियो में देखिये  For more information watch YouTube video.

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

दिल्ली जॉब फेयर-2019 मेंऑनलाइन पंजीकरण

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी योजना -2019

मछली पालन की रिसर्कुलर एक्वाकल्चर सिस्टम (RAS) तकनीक योजना

Leave a Reply