बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Yojana) की पूरी जानकारी हिंदी में

Bihar Student Credit Card Yojana,student credit card yojana mein aavedn karne ki prakriya,student credit card yojana ke aavedn ki sthiti jane,bihar student credit card yojana ka uddeshy,student credit card ke liye patrta,bihar student crediy card ke aavedn ke liye jaruri dstavez,student credit card yojana ke antrgt rin ki seema,student credit card yojana ka lakshy

 

credit card yojana pic

 

Table Of Content

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Yojana) की पूरी जानकारी हिंदी में

किसी भी राज्य अथवा देश की प्रगति उसके युवाओं के स्वर्णिम भविष्य में निहित होती है। इसी दिशा में बिहार राज्य सरकार का प्रयास, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन राज्य की प्रगति की दिशा में एक सराहनीय कदम है। राज्य सरकार  द्वारा अपने प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के युवाओं को उच्च शिक्षा में आर्थिक मदद के उद्देश्य से 4 लाख तक का ऋण उपलब्ध करने हेतु बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारम्भ 2 अक्तूबर 2016 से किया गया था।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लक्ष्य (Bihar Student Credit card Yojana Ka Lakshy):

बिहार राज्य के युवाओं का उच्च शिक्षा में Gross Enrollment Ratio (GER) वर्ष 2015 -16 13% था। जब कि राष्ट्रिय स्तर पर यह अनुपात 24% होना चाहिए। बिहार राज्य सरकार की इस योजना का लक्ष्य अपने राज्य के युवाओं का उच्च शिक्षा में GER के स्तर को राष्ट्रिय अनुपात के बराबर लाना है। इस योजना के अंतर्गत सभी उच्च शिक्षा के इच्छुक पात्र युवाओं को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। अनुमान है कि आगामी 5 वर्षों में इस योजना का लाभ उठाने वाले छात्रों की संख्या 9 लाख तक पहुँच जाएगी।

वित्तीय वर्ष अनुमानित लक्ष्य
2016-17 5,00,000
2017-18 6,00,000
2018-19 7,00,000
2019-20 8,00,000
2020-21 9,00,000

 

इस योजना के तहत ऋण की सीमा तथा गारेंटी (Student Credit Card Yojana mein Loan Ki Seema Tatha Guarantee):

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के 12 वीं पास उच्च शिक्षा के इच्छुक सभी बिहार राज्य के छात्रों को अधिकतम 4 लाख तक का ऋण स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम उपलब्ध कराया जायेगा।

आर्थिक हल – युवाओं का बल कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कहा कि इस योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए ऋण मात्र 2% ब्याज पर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि छात्रों के इस शिक्षा ऋण की गारेंटर बिहार राज्य सरकार होगी।

यदि छात्र किसी वजह से छात्र बैंक का ऋण नहीं चुकाते हैं तो बिहार राज्य सरकार बैंक को ब्याज समेत ऋण चुकता करेगी।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्रता (Student Credit Card योजना Ke Liye Patrta):

  • छात्र द्वारा देश के किसी भी राज्य या केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा हेतु नामांकित किया गया हो।
  • इस योजना के तहत छात्र का बिहार राज्य के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान,बिहार राज्य संस्कृत शिक्षा बोर्ड एवं बिहार राज्य मदरसा बोर्ड से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 12 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है ।
  • छात्र की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि छात्र के पास विज्ञान वर्ग में स्नातक की उपाधि है तो उसे फिर से कला अथवा वाणिज्य से स्नातक के लिए ऋण नहीं मिलेगा,लेकिन प्रबंधन (BBA, MBA, BTECH,LLB) आदि कोर्स के लिए ऋण का पात्र होगा।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Student Credit Card Yojana ke Liye Aavshyak Dstavez):

  • आधार कार्ड ।
  • पैन (PAN) कार्ड ।
  • कक्षा 10 वीं,12 वीं एवं अंतिम सफल परीक्षा का अंकपत्र तथा प्रमाण पत्र।
  • छात्रवृत्ति, निशुल्क शिक्षा प्राप्ति का प्रमाण पत्र (यदि इस प्रकार की कोई सुविधा सरकार के तरफ से उठाई हो तो)।
  • उच्च शिक्षा में चयनित होने पर संस्थान में प्रवेश पाने का प्रमाण पत्र तथा पाठ्यक्रम सम्बन्धी फ़ीस की विवरण सूची।
  • माता-पिता / छात्र / अभिभावक / गारेंटर का दो पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • पिछले वर्ष का वेतन प्रमाण पत्र।
  • पिछले दो वर्षों का आय रिटर्न ।
  • माता –पिता / अभिभावक के पिछले 6 महीने का बैंक खाते का विवरण।
  • बिहार राज्य का निवासी प्रमाण पत्र (पासपोर्ट / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस)।
  • समान आवेदन पत्र (Common Application Form), इस योजना के तहत शिक्षा ऋण लेने के लिए एक समान आवेदन फॉर्म होगा, जो किसी भी बैंक से आवेदन करने के लिए मान्य होगा।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (Bihar Student Credit Card    Yojana Ke Liye Aavedn Ki Prakriya):

  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बिहार सरकार के शिक्षा विभाग,योजना एवं विकास विभाग,एवं श्रम संसाधन विभाग के वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इस वेबसाइट के वेब पोर्टल पर क्लिक करने पर आपको नया आवेदक पंजीकरण के विकल्प के अंतर्गत username, पासवर्ड तथा captcha कोड लिखकर log in करना होगा। इस पेज का फोटो नीचे देखें :

आवेदन pic

 

  • बिहार क्रेडिट कार्ड योजना के आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करने के 60 दिन के अंदर किसी भी कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच जरुरी दस्तावेजों के साथ DRCC के कार्यालय में पहुँच कर दस्तावेजों का सत्यापन कराना अनिवार्य है।

 आवेदन की स्थिति जानने की प्रक्रिया (Aavedn Ki Sthiti Janne Ki Prakriya): 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में  आवेदन किये गए फॉर्म की स्थिति जानने के लिए आपको form के पंजीकरण की id (Registration id) या आधार कार्ड नंबर ऑनलाइन फॉर्म में लिखना होगा । फिर उसके नीचे के विकल्प में जन्मतिथि , फिर captcha कोड लिखकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । इस पेज की फोटो देखिये नीचे :

आवेदन की स्थिति

 

आवेदन की स्थिति जानने के लिए इस लिंक का प्रयोग करिये आवेदन की स्थिति

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए इस लिंक का प्रयोग करें शिक्षा ऋण  

योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विडियो को देखिये For more information watch Youtube video below

अन्य राज्य सरकारों के योजना के बारे में पढ़िए :

 

 

 

 

 

Leave a Reply