WB Yuvashree Arpan Yojana पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना

WB Yuvashree Arpan Yojana, पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना, Yuvashree Arpan Yojana ka Uddeshya, WB Yuvashree Arpan Yojana ke Liye Yogyata, WB Yuvashree Arpan Yojana ke Liye Documents, पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना की विशेषताएं , Yuvashree Arpan Prakalpa, Yuvashree Arpan Yojana Mein Aavedan

WB Yuvashree Arpan Yojana पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्य में बेरोज़गारी की समस्या पर काबू पाने के लिए युवाश्री अर्पण प्रकल्प की घोषणा की गई है। योजना के तहत तकनिकी क्षेत्र के ग्रेजुएट , डिप्लोमा एवं आईटीआई से पास युवकों को उद्यम स्थापित करने के लिए रूपए 1 लाख देने की घोषणा की गई है। इस योजना के कार्य रूप में परिणित होने पर राज्य के 50 हज़ार युवा लाभान्वित होंगे। योजना के तहत उधम स्थापित करने के लिए ऋण देने का काम राज्य के सूक्षम, लघु एवं माध्यम उद्योग द्वारा किया जाएगा। राज्य की एमएसएमई विभाग इस योजना के क्रियान्वयन में नोडल एजेंसी का कार्य करेगी। युवाओं के आवेदन की पात्रता का निर्धारण एवं वित्त पोषण का कार्य सूक्षम , लघु और माध्यम इन्तेर्प्रिसेस डिपार्टमेंट द्वारा किया जाएगा। योजना का संचालन अप्रैल 2019 से प्रभावी होने की संभावना है।

Yuvashree Arpan Yojana ka Uddeshya पश्चिम युवाश्री अर्पण योजना का उद्देश्य

युवाश्री अर्पण योजना का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के लिए बढ़ावा देना है। जिससे राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा जॉब सीकर न बनकर जॉब क्रिएटर बने। युवाओं के इस कदम से राज्य में रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे। जिससे राज्य में बेरोज़गारी की समस्या पर तेजी से काबू पाया जा सकेगा। योजना के तहत राज्य के 50 हज़ार युवाओं को स्वरोजगार हेतु ऋण प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

WB Yuvashree Arpan Yojana ke Liye Yogyata पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना के लिए योग्यता

  • योजना में आवेदन के लिए युवाओं को पश्चिम बंगाल का मूल निवासी होना आवश्यक होगा।
  • किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त तकनिकी संस्थान से ग्रेजुएट, आईटीआई अथवा डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त युवक इस योजना के पात्र होंगे।

WB Yuvashree Arpan Yojana ke Liye Documents पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना के लिए दस्तावेज़

  • निवास प्रमाण पत्र
  • शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बिजनेस प्लान के प्रोजेक्ट रिपोर्ट की फोटोकॉपी
  • बैंक खाते के पासबुक की फोटोकॉपी
  • आवेदनकर्ता की रगीन पासपोर्ट साइज़ फोटो

WB Yuvashree Arpan Yojana ki visheshtayen पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना की विशेषताएं

  • योजना के तहत तकनिकी शिक्षा की डिग्री प्राप्त बेरोजगार युवाओं को राज्य में उद्यम स्थापित करने के लिए रूपए एक लाख का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत पात्रता का चयन राज्य की सूक्षम, लघु और माध्यम इन्तेर्प्रिसेस विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • राज्य में उद्यमिता के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। जिससे राज्य में रोज़गार के नए विकल्प का सृजन होगा।
  • योजना के तहत राज्य के 50,000 युवाओं को लाभ पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • कुल 500 करोड़ के बजट से योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

WB Yuvashree Arpan Yojana Mein Aavedan पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना में आवेदन

योजना में आवेदन में आवेदन की सूचना अभी अपडेट नहीं हुई है। योजना की घोषणा के आधार पर युवाश्री अर्पण प्रकाल्प के संचालन में राज्य की सूक्ष्म, लघु और माध्यम विभाग नोडल एजेंसी का कार्य करेगी। इसलिए संभवतः योजना की जानकारी इस विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट की जायेगी। इस योजना का संचालन अप्रैल 2019 से किया जाएगा। योजना के अपडेट से सम्बंधित जानकारी के लिए एमएसएमई की वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना

हरियाणा: मुख्यमंत्री परिवार सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार के साथ बिज़नेस का अवसर

Leave a Reply