Vaahan ke Number se Jaaniye malik ka Pura Detail । वाहन के नंबर से जानिए मालिक का पूरा डिटेल

वाहन के नंबर से जानिये मालिक का पूरा पता, स्मार्ट फ़ोन से जानिये केवल नंबर से गाड़ी मालिक का पता, मोबाइल मेसेज द्वारा जानिए गाड़ी मालिक का पता,, vaahan ke number se jaaniye malik ka pura detail

find rc detail pic

Vaahan ke Number se Jaaniye malik ka Pura Detail । वाहन के नंबर से जानिए

मालिक का पूरा डिटेल

अब डिजिटल इंडिया के दौर में कुछ भी पता लगाना नामुमकिन नहीं है। सरकार द्वारा सभी सरकारी कार्यालय के कामों को ऑनलाइन करने एवं किसी भी कार्य से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए वेब पोर्टल का शुरुआत कर दिया गया है। इसी क्रम में परिवहन विभाग से सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए भी वेब पोर्टल परिवहन सेवा उपलब्ध है। इस पोर्टल के द्वारा केवल गाडी नंबर से गाड़ी के मालिक की पूरी जानकारी कैसे प्राप्त कर सकतें हैं। आज इस लेख के माध्यम से आइये जानतें हैं।

वाहन नंबर से जानें मालिक का पता (Vaahan Number se Jaane Malik ka pta):

यदि आप कोई पुरानी गाड़ी खरीद रहें हैं और आप पता करना चाहते हैं कि इस गाड़ी का मालिक कौन – कौन रह चुका है या आपकी गाड़ी के साथ दुर्घटना हो गई हो तथा गाड़ी वाला बिना रुके चला जाए। इस स्थिति में आपको उसका पता जानना हो तो अब घबराने की जरुरत नहीं है। आपको बस उसकी गाड़ी के नंबर प्लेट पर ध्यान रखना है। इसके सहायता से अब ऑनलाइन वेब पोर्टल या मोबाइल ऐप की सहायता से आपको उस वाहन के मालिक का पता लग जाएगा।

आइये जाने ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से केवल नंबर से वाहन के मालिक का पता लगाने की विधि :

  • वाहन मालिक का पता लगाने के लिए परिवहन सेवा पर क्लिक करिए  इस पेज की फोटो देखिये नीचे :

परिवहन सेवा पेज pic

  • इस पेज पर दिए विकल्प RC Status  पर क्लिक करिए। अब इओ पेज खुलेगा उसका चित्र देखिये नीचे: 

rc पेज pic

  • इस पेज में आपको गाड़ी का नंबर लिखने के बाद check status विकल्प पर क्लिक करना है।
  • बस अब आपके सामने वाहन मालिक की पूरी डिटेल नाम,पता सहित साड़ी जानकारी खुल कर आ जाएगी।

स्मार्ट फ़ोन द्वारा गाड़ी मालिक का पता जानें (Smart Phone dwara Gaadi Malik ka Pta jaane):

आइये जानतें हैं केवल नंबर की सहायता से मोबाइल ऐप द्वारा वाहन के मालिक का पता जानने की विधि :

  • इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मेनू से गूगल प्ले स्टोर पर क्लिक करना होगा। फिर सर्च बार में  Vehicle Registration Details  लिख कर सर्च पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जो पेज खुलेगा उसका चित्र देखिये :

मोबाइल ऐप pic

  •  आपको इस पेज में दिए विकल्प Install पर क्लिक करना है। ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद आपको उसके आइकॉन पर क्लिक करने पर उसमें दिए विकल्प RC Status पर क्लिक करना है। पेज का फोटो देखिये नीचे :

  • अब गाड़ी नंबर लिखने के बाद check status पर क्लिक करने पर साड़ी डिटेल वाहन के मालिक से सम्बंधित खुल कर आ जाएगी। देखिये चित्र नीचे :

मोबाइल से मेसेज के द्वारा गाड़ी के मालिक का पता जानिये  ( SMS ke dwara gaadi ke Malik ka pta janiye):

  • इसके लिए आपको मोबाइल में messaging आइकॉन पर क्लिक करने के बाद मेसेज फील्ड में टाइप करना होगा। VAAHAN<SPACE>VEHICLENUMBER  और 7738299899 पर SEND (भेज) कर देना होगा। इसके बाद आपके पास गाड़ी मालिक से सम्बंधित जानकारी जैसे – नाम, पता, गाडी का रजिस्ट्रेशन नंबर, तारीख, चेचीस नंबर, मॉडल आदि मेसेज के द्वारा प्राप्त हो जायेगी।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

Comments

comments

Leave a Reply