Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme-2018 । उत्तर प्रदेश ओल्ड ऐज योजना -2018

uttar pradesh old age pension yojana -2018, nayi old age pension yojana, nayi old age pension yojana ke liye dstavez, uttar pradesh old age pension yojana-2018 ke liye aavedan, uttar pradesh old age pension yojana-2018 ki ghoshana, uttar pradesh old age pension yojana ke liye patrta

up old age pension yojana -2018

Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme-2018 । उत्तर प्रदेश ओल्ड ऐज योजना -2018

देश के सभी राज्यों में उत्तर प्रदेश एरिया और जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य है। यहाँ के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बुजुर्ग परिवारों  को पेंशन योजना से जोड़ना उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के साथ हीं देश के विकास में भी योगदान देना होगा।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस नयी ओल्ड ऐज पेंशन योजना-2018 के तहत प्रदेश के सभी 50 लाख आर्थिक रूप से पिछड़े नागरिक जो गरीबी रेखा के नीचे आते हों को रूपए 800 मासिक देने का प्रावधान किया गया है। ये योजना समाजवादी ओल्ड ऐज पेंशन योजना, जिसके तहत ओल्ड ऐज पेंशन रूपए 750 दिया जाता था, उसके अनुरूप होते हुए भी उससे बेहतर है। इस नयी योजना में पेंशन की राशि को बढ़ाकर रूपए 800 करने के साथ ही दो पहिया वाहन और पक्के मकान के मालिक नागरिको को भी शामिल किये जाना तय किया गया है। आइये जाने इस लेख के माध्यम से इस योजना की अब तक की जानकारी।

योजना की घोषणा  (Yojana ki ghoshana) :

उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा नयी ओल्ड ऐज पेंशन पेंशन योजना -2018 की घोषणा  स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2018 को किये जाने की सम्भावना है। इस योजना की रूप -रेखा तैयार  की जा  चुकी है।

उत्तर प्रदेश नयी ओल्ड ऐज पेंशन योजना के लिए पात्रता (UttarPradesh Nayi Old Age Pension Yojana ke liye Patrta) :

  • उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  •  2011 की जनगणना के अनुसार अंतिम बीपीएल सूचि में नाम अंकित होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • योजना के तहत निर्धारित मानदंडो को पूरा करने के साथ दो पहिया वाहन एवं पक्का मकान के मालिक भी योजना के लाभ के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

नयी ओल्ड ऐज पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन  (Nayi Old Age Pension Yojana ke liye avedn):

उत्तर प्रदेश की इस नयी ओल्ड ऐज पेंशन योजना में आवेदन के लिए भी पुरानी समाजवादी वृद्धावस्था पेंशन योजना की तरह हीं ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की जायेगी। आवेदन की प्रक्रिया  को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाईट या नए वेब पोर्टल का प्रयोग किया जा सकता है। इस योजना की घोषणा किये जाने के पश्चात् इसके क्रियावयन की प्रक्रिया का निर्धारण किया जाएगा। योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी वृद्ध नागरिक जो योजना में निर्धारित पात्रता के मानदंडो के योग्य होंगे को शामिल करने की कोशिश की जायेगी। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद जरुरी दस्तावेज़ को संलग्न करके सबमिट करना होगा। इसके बाद पेंशन की रकम आवेदक के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जायगी।

नयी ओल्ड आगे पेंशन योजना -2018 के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Old Age Pension Yojana ke liye dstavez) :

  • उत्तर प्रदेश के निवासी होने के प्रमाण के तौर पर राशन कार्ड /आधार कार्ड / मनरेगा जॉब कार्ड में से कोई एक
  • आवेदक बुजुर्ग एवं उसके परिवार के आय का प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र के तौर पर वोटर आई डी कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पहचान प्रमाण पत्र  के तौर पर वोटर आईडी कार्ड / आधार कार्

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

 

Comments

comments

2 Comments

  1. Babalu dubey October 31, 2018
  2. Babalu dubey October 15, 2018

Leave a Reply