उ.प्र. शौचालय निर्माण ऑनलाइन आवेदन करें UP-Shauchalay Nirman Online Aavedn kare

UP-shauchaly nirman yojana mein aavedn ke liye patrta, UP-shauchaly nirman yojana kya hai, UP-shauchaly nirman yojana,shauchaly nirman yojana

shauchaly nirman yojana pic

उ.प्र. शौचालय निर्माण ऑनलाइन आवेदन करें UP-Shauchalay Nirman Online Aavedn kare

राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन के तहत देश भर में शौचालय निर्माण को आन्दोलन के रूप शुरू किया गया है। इस व्यापक मुहीम के तहत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 तक खुले में शौचमुक्त भारत बनाने का लक्ष्य रखा गया है। देश के प्रत्येक राज्य में शौचालय निर्माण के लिए आवेदन हेतु ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की सुविधा प्रारंभ की गयी है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिलकर देश के गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को शौचालय निर्माण हेतु प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय किया गया है।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के नगर निगम की सीमा में निवास करने वाले परिवारों को अपने घर में शौचालय निर्माण करने पर प्रोत्साहन राशि के तौर पर रूपए 8,000 दिया जायेगा।

उ.प्र. शौचालय निर्माण योजना क्या है (UP Shauchaly Nirman Yojana kya hai):

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश नगर निगम के सीमा में निवास करने वाले गरीबी रेखा के नीचे स्तर के परिवार जिनके घर में जगह होने के बावजूद शौचालय नहीं बना हुआ है, उन्हें अपने घर में शौचालय निर्माण करवाने पर प्रोत्साहन राशि के रूप में रूपए आठ हज़ार दिया जायेगा। इसके लिए उन्हें उत्तर प्रदेश नगर निगम में अपने निर्माणाधीन शौचालय का चित्र जमा करना होगा। इसके पश्चात प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में पहुँच जाएगी। किन्तु यह राशि प्राप्त करने के लिए नागरिक को निजी घरेलू शौचालय निर्माण वेब पोर्टल के माध्यम से शौचालय निर्माण हेतुऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है।

उ.प्र. शौचालय निर्माण योजना हेतु पात्रता (UP Shauchaly Nirman hetu Patrta):

  • उत्तर प्रदेश का निवासी होना आवश्यक ।
  • BPL (गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार)।
  • पहली बार अपने घर में शौचालय बनवा रहें हो।

उ.प्र. शौचालय निर्माण आवेदन हेतु दस्तावेज़ (UP Shauchaly Nirman Aavedn hetu Dstavez):

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • निवास प्रमाण पत्र के लिए बैंक के पासबुक के पहले पेज जिसमें आवेदक का फोटो, घर का पता, नाम लिखा होता है उसकी फोटो कॉपी।
  • bpl राशन कार्ड/आय प्रमाण पत्र

उ.प्र. शौचालय निर्माण योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया (UP Shauchaly Nirman Yojana mein Aavedn Prakriya):

  • योजना के तहत आवेदन के लिए swachhbharaturban.gov.in वेब पोर्टल पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करिए। पेज की फोटो देखिये नीचे :

portal image

  • इस पेज पर दिए विकल्प नए आवेदक पर क्लिक करना होगा फिर जो पेज खुलेगा उसका चित्र देखिये नीचे :

रजिस्टर पेज image

  • इस पेज में मांगी गयी जानकारी भरने के बाद Register विकल्प पर क्लिक करना है। रजिस्ट्रेशन सफल हो जाने पर दूसरा पेज खुल कर आएगा। जिसमें पहचान कोड लिखा होगा। पेज का फोटो देखिये नीचे:

इमेज पहचान कोड

  • फिर लॉग इन करने के लिए SWACHHBHARATURBAN.GOV.IN पेज का ऊपर दिए लिंक का प्रयोग करके होम पेज में दिए विकल्प आवेदक लॉग इन के अंतर्गत दिए विकल्प में अपना पहचान कोड, पासवर्ड, कोड लिखने के बाद अंदर जाएँ विकल्प पर क्लिक करना है। इस पेज का फोटो देखिये नीचे :

 

  • इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा देखिये फॉर्म का चित्र नीचे :

  • इस फॉर्म में सारी जानकारी भरने और अपना फोटो एवं बैंक पासबुक का स्कैन फोटोकॉपी संलग्न करने के बाद फॉर्म जमा करें विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद अपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश की अन्य योजनाएँ पढ़िए हिंदी में :

Comments

comments

Leave a Reply