Kendr Sarkaar ki Udyam Sakhi Yojana । केंद्र सरकार की उद्यम सखी योजना

उद्यम सखी योजना, उद्यम सखी, उद्यम सखी योजना का उद्देश्य, udyam sakhi yojana ki visheshtaye, udyam sakhi yojana mein registration,

udyam sakhi yojana image

Kendr Sarkaar ki Udyam Sakhi Yojana । केंद्र सरकार की उद्यम सखी योजना

देश में मिहला उद्यमियों को प्रोत्साहन हेतु केंद्र सरकार ने उद्यम सखी योजना का शुभारम्भ किया है। केन्द्रीय सूक्षम, लघु  और माध्यम उद्योग विभाग के मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा 8 मार्च 2018 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उद्यम सखी पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से महिला उद्यमियों को बाज़ार की मांग के अनुसार सूक्षम, लघु और माध्यम उद्योग से संबधित प्रशिक्षण, बाज़ार सर्वेक्षण , तकनिकी प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहयोग आदि विभिन्न पहलुओं से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान किया गया है।

उद्यम सखी योजना का उद्देश्य (Udyam Sakhi Yojana ka Uddeshy):

इस योजना का उद्देश्य देश की महिलाओं को स्वावलंबी, सशक्त बनाने हेतु स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है समाज के सभी वर्ग की महिलाओं को कारोबार स्थापित करने हेतु समान अवसर प्रदान करने के लिए बाज़ार के मांग के अनुसार कम लागत वाली उत्पादों के कारोबार से सम्बंधित जानकारी, प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहायता प्रदान करना है इस योजना का मकसद देश के सूक्षम, लघु और माध्यम उद्योग जैसे खादी ग्राम उद्योग एवं अन्य कुटीर उद्योग को बढ़ावा देना है एवं इस क्षेत्र में नए महिला उद्यमियों कारोबार स्थापित करने के सभी संभव सहायता उपलब्ध कराना है

इस योजना की विशेषताएं (Udyam Sakhi Yojana ki Visheshtaye):

  • महिला उद्यमियों को उद्यम स्थापित करने से सम्बंधित प्रशिक्षण के अंतर्गत बिजनेस प्लान बनाने एवं उसका क्रियान्वयन करने की जानकारी प्रदान करना है।
  • उद्यम के लिए फंड की व्यवस्था करने की ट्रेनिंग देना।
  •  खादी उद्योग, ग्रामौद्योग आदि में  निवेशकों को निवेश करने हेतु एक मंच पर एकत्रित करना।
  • कम लागत वाले विभिन्न उत्पादों का बाज़ार की मांग के आधार पर सर्वेक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाना।
  • विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं से संबधित उद्योग लगाने के लिए महिला उद्यामिओं को प्रशिक्षण, तकनिकी एवं वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना है।

उद्यम सखी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Udyam Sakhi Portal Par online registration) :

  • उद्यम सखी पोर्ट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्लिक करिए उद्यम सखी योजना
  • इस पेज पर दिए विकल्प क्रियेट एन अकाउंट के अंतर्गत अपना नाम, जन्म तिथि, इमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि भरने के बाद रजिस्ट्रेशन टाइप में दिए गए विकल्पों में से एक विकल्प का चयन करने बाद नीचे दिए विकल्प create an account पर क्लिक करना है।इस पेज का फोटो देखिये नीचे:

पोर्टल इमेज

  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें आपको फॉर लॉग इन क्लिक हियर विकल्प पर क्लिक करना है। पेज का चित्र देखिये नीचे :

लोग इन पेज इमेज

  • अब यदि आप रजिस्ट्रेशन टाइप में दिए विकल्प entreprenur पर क्लिक करतें हैं तो लॉग इन करने के बाद जो पेज खुलेगा, उसका चित्र देखिये नीचे :
  • entreprenur
  • इस प्रकार आप इस पोर्टल पर स्टार्ट अप,इन्कुबटर, एंट्रेप्रेनर, इन्वेस्टर आदि से सम्बंधित जानकारी एवं सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार की अन्य योजनयें पढ़िए हिंदी में :

Comments

comments

Leave a Reply