Rail MADAD Mobile Application  । रेल मदद मोबाइल एप्लीकेशन 

Rail MADAD App, Rail MADAD App kya hai, Rail MADAD App ki visheshtaaye, Rail Mobile Application for Desired Assistance During travel hua launch, RAIL MADAD KA Arth, Rail MADAD App dwara complaint kaise kare

rail madad pic

Rail MADAD  Mobile Application  रेल  MADAD  मोबाइल एप्लीकेशन 

भारतीय रेल में  शौचालयों की गंदगी एवं गंदे कम्बल से  रेल में सफर करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म डिपार्टमेंट (IRCTC) की इस रवैये से तंग यात्रियों को  रेल से सफ़र करने में असहजता महसूस होने लगी थी। जिसके कारण रेल की लोकप्रियता कम होने की आशंका का खतरा IRCTC विभाग पर मंडराता देखकर केन्द्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल द्वारा रेल MADAD मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया गया है।

हालांकि डिजिटल इंडिया मिशन के तहत नागरिको दी जाने वाली सुविधा में यह अब तक का पहला ऑनलाइन मोड में सफ़र के दौरान भारतीय रेल में उपलब्द्ध सुविधाओं की स्वच्छता सम्बन्धी शिकायत दर्ज करने का डिजिटल प्लेटफार्म है। इस एप के माध्यम से  रेल यात्रियों द्वारा सफ़र में गंदे शौचालय, स्टेशन पर फैली गंदगी, गंदे कम्बल, रेल में मिलने वाले खाने में गड़बड़ी आदि से सम्बंधित शिकायत रेल विभाग के उच्चाधिकारियों से सीधे शिकायतों  करने एवं उनके निवारण से सम्बंधित सूचना तुरंत प्राप्त करने की सुविधा प्रधान की गयी है।आइये जाने इस लेख के माध्यम से मोबाइल एप द्वारा शिकायत दर्ज करने की पूरी जानकारी।

Rail MADAD का अर्थ : 

यहाँ  MADAD का अर्थ है –Mobile Application  For Desired Assistance During travel अर्थात रेल में सफर करते वक्त वंचित सहायता प्राप्त करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्राइड और आईओंएस ( IOS) मोबाइल प्लेटफार्म पर उपलब्द्ध होगा। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल के मेनू में उपलब्द्ध गूगल प्ले स्टोर से Rail MADAD App डाउनलोड करना होगा।

रेल MADAD एप की विशेषताएं (Rail MADAD App ki visheshtaye):

  • इस एप के माध्यम से रेल में सफ़र के दौरान शिकायत दर्ज करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज के द्वारा शिकायत आईडी भेज दी जाती है। इसके बाद आपकी शिकायत को तुरंत रेल विभाग के अधिकारियों को समस्या के निवारण के लिए फॉरवर्ड कर दिया जाता है।
  • आपकी शिकायत पर की गई कारवाई की जानकारी आपके  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेज दिया जाता है।
  • इस एप के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में सहायता से सम्बंधित सुविधा रेल यात्रियों को प्रदान करने की योजना का संचालन किया जाएगा।
  • रेल मदद एप के जरिये रेल में स्वच्छता, खाने की अशुद्धि एवं सफ़र के दौरान असुरक्षा एवं बच्चो के सहायता हेतु सीधे फ़ोन कॉल से मदद प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर शामिल किये गए हैं।
  • इस एप का उपयोग करने के लिए आपके पास एंड्राइड या आईऔएस सॉफ्टवेर युक्त मोबाइल होना आवश्यक है।

रेल मदद मोबाइल एप से शिकायत दर्ज करना  (Rail MADAD App se complaint kaise kare):

  • इसके लिए आपको अपने एंड्राइड या IOS प्लेटफार्म वाले मोबाइल के मेनू में मौजूद गूगल प्ले स्टोर से RAIL MADAD App डाउनलोड करना होगा।
  •  इस मोबाइल एप को रजिस्टर करने का चित्र देखिये ।

MADAD App pic

  • इसके बाद इस एप्लीकेशन में अपना  नाम  और मोबाइल नंबर लिखने के बाद Get OTP विकल्प पर क्लिक करना होगा OTP सत्यापित हो जाने के बाद दिए विकल्प रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें रजिस्टर माई कंप्लेंट फॉर ट्रेन, रजिस्टर माई कंप्लेंट फॉर स्टेशन, विभन्न प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर तथा पिछले तीन महीने के अन्दर ट्रेन एवं स्टेशन से सम्बंधित रेल यात्रियों द्वारा की गई रेल तथा स्टेशन से सम्बंधित शिकायत एवं उनके समाधान की जानकारी प्राप्त करने का विकल्प उपलब्द्ध होगा। इसका चित्र मोबाइल एप्लीकेशन में ऐसा दिखेगा।

मोबाइल एप

  • उपर्युक्त चित्र में दिए गए विकल्पों से सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए सम्बंधित विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ट्रेन से सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए Register my complaint for train विकल्प पर क्लिक करने पर जो पेज खुलेगा उसका चित्र देखिये।

ट्रेन कंप्लेंट pic

  • इस फॉर्म में मांगी गई सूचनाये लिखने के बाद अपनी शिकायत आपको अधिकतम 26  करैक्टरस में लिख कर दर्ज करना होगा।
  •  रेल में सफ़र के दौरान स्टेशन से सम्बंधित असुविधा की शिकायत दर्ज करने के लिए एप में दिए विकल्प Register my complaint for station विकल्प पर क्लिक करना होगा। मोबाइल एप के पेज का चित्र देखिये ।

  • ट्रेन में सफ़र के दौरान सहायता प्राप्त करने के लिए एप में दिए विकल्प हेल्पलाइन नंबर पर क्लिक करना होगा।आप के सामने विभिन्न प्रकार की सहायता प्राप्त करने से सम्बंधित एप में मौजूद नंबर की सूचि प्रदर्शित होने लगेगी। हेल्पलाइन नंबर द्वारा कॉल करने पर ट्रेन में आपको सहायता प्राप्त हो जायेगी। इस पेज का चित्र देखिये :

हेल्पलाइन नंबर pic

 

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

 

 

Comments

comments

Leave a Reply