(PMJDY) Pradhanmantri Jan-Dhan Scheme । प्रधानमंत्री जन-धन योजना

Pradhanmantri jan-Dhan Yojana, Pradhanmantri Jan-dhan yojana kya hai, PMJDY Yojana ke tht khaata kholne ke liye dstavez, PMJDY yojana ke lab, PMJDY yojana ke antrgtkhaata khone ke liye yogyta

PMJDY IMAGE

(PMJDY) Pradhanmantri Jan-Dhan Scheme । प्रधानमंत्री जन-धन योजना

केंद्र सरकार वित्तीय समावेश राष्ट्रिय मिशन के तहत देश के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को वित्तीय संरक्षण देने एवं देश के आर्थिक गतिविधियों में शामिल करके विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जन -धन योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को लाल किले के प्राचीर से की गयी थी। इस योजना का शुभ आरम्भ 28 अगस्त 2014 को पुरे देश में किया गया था। इस योजना के तहत 23 अगस्त से 29 अगस्त 2014 के बीच खोले गए खातों की संख्या 18096130 थी। जिसे गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह देते हुए भारत के वित्तीय सेवा विभाग की सराहना की गयी थी। आइये जाने इस लेख के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है (Pradhanmantri Jan-Dhan Yojana kya hai):

यह योजना वित्तीय समावेश के लिए राष्ट्रिय मिशन के रूप में शुरू की गयी है। जिससे देश के प्रत्येक नागरिक को देश के विकास में शामिल करके उससे प्राप्त होने वाले लाभ का अधिकारी बनाया जा सके। इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से पिछड़े नागरिकों को जीरो बैलेंस से खाता देश के किसी भी बैंक में खोलने की सुविधा देने  का उद्देश्य उनको बैंकिंग, जमा खाता , बचत खाता के कार्यप्रणाली से अवगत करवाना है तथा सरकार द्वारा गरीब जनता के कल्याण के लिए पेंशन, बीमा जैसी योजना का लाभ लेने में सक्षम बनाना है।

 PMJDY योजना के अंतर्गत खाता खोलने की योग्यता ( PMJDY Ke antrgt khata kholne ki yogyata):

इस योजना के तहत देश गरीबी रेखा के नीचे आने वाले नागरिक जीरो बैलेंस से देश के किसी भी बैंक की शाखा अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र ) आउटलेट में खाता खोल सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को खाते के चेक बुक चाहिए तो बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम राशि को देकर प्राप्त कर सकता है।

योजना के तहत खाता खोलने के लिए दस्तावेज (PMJDY Ke tht account kholne ke liye documents):

  • आधार कार्ड।
  • यदि आधार में लिखा पता बदल गया हो तो निवास प्रमाण पत्र के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस/ नरेगा कार्ड, वर्तमान पते का स्व प्रमाण पत्र।
  • यदि आधार कार्ड नहीं है तो व्यक्ति की सत्यापित फोटो के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पत्र ।

योजना के तहत खाता खोलने के लाभ (PMJDY  ke antrgt khata kholne ke labh):

  • न्यनतम बैंक बैलेंस बनाए रखने की अनिवार्यता नहीं है ।
  • जमा धन राशि पर ब्याज की सुविधा ।
  • खाताधारक के लिए 1 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा।
  • खाताधारक के लिए रूपए 30 हज़ार का जीवन बीमा।
  • भारत में कहीं भी पैसा निकालने एवं भेजने की सुविधा।
  • सरकारी योजनाओं के योग्य लाभार्थियों को बैंक खाते के माध्यम से वृद्धा पेंशन, स्कालरशिप आदि लाभ प्रत्यक्ष प्राप्त कर सकेंगे।
  • 6 महीने तक खाते में पैसा जमा करने पर बैंक द्वारा ओवर ड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।
  • खाताधारक द्वारा दुर्घटना बीमा का पैसा प्राप्त करने के लिए 45 दिनों के अंतराल में कम से कम एक बार “रूपए डेबिट” कार्ड का प्रयोग करना आवश्यक है।
  • प्रत्येक परिवार के खाताधारक सदस्यों में से एक महिला सदस्य के खाते में रूपए 5000 तक का ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जायेगी। किन्तु इसके लिए महिला सदस्य के खाते में पहले 6 महीने तक बैंक द्वारा निर्धारित धन राशि जमा करना होगा।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

 

 

Comments

comments

Leave a Reply