PM SHREYAS YOJANA प्रधानमंत्री श्रेयस योजना

SHREYAS YOJANA, प्रधानमंत्री श्रेयस योजना, PM SHREYAS YOJANA KYA HAI, SHREYAS YOJANA BENEFITS, SHREYAS YOJANA COURSE LIST, SHREYAS YOJANA REGISTRATION प्रधानमंत्री श्रेयस योजना में पंजीकरण

श्रेयस योजना pics

PM SHREYAS YOJANA प्रधानमंत्री श्रेयस योजना

देश में उच्च शिक्षा की डिग्री प्राप्त किये हुए बेरोजगार युवक /युवतियों की बड़ी संख्या मौजूद है। आजकल तकनिकी के क्षेत्र में आशातीत प्रगति होने के कारण रोज़गार पाने के लिए तकनिकी एवं व्यवहारिक ज्ञान का होना अनिवार्य हो गया है। यही कारण गैर तकनिकी शिक्षा की डिग्री रोज़गार पाने में उपयोगी सिद्ध नहीं होती है। जिसके मद्देनज़र मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा छात्रों में इंटर्नशिप एवं स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम द्वारा युवाओं को रोज़गार के योग्य बनाने के लिए श्रेयस योजना को प्रारंभ किया है।

इस योजना को केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने 26 फरवरी 2019 को लॉन्च किया है। श्रेयस योजना में पंजीकरण 27 फरवरी 2016 से प्रारंभ कर दी गयी है। समय की मांग को देखते हुए BA/BCOM/BSC की डिग्री प्राप्त किये हुए युवाओं को फ़ूड प्रोसेसिंग, टूरिज्म, प्रबंधन सेवाओं, मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक आदि क्षेत्र में ट्रेनिंग का अवसर प्रदान किया जाएगा। जिससे विभन्न कंपनियों में युवाओं को नौकरी प्राप्त हो सके। आइये जाने श्रेयस योजना की पूरी जानकारी।

PM SHREYAS YOJANA KYA HAI प्रधानमंत्री श्रेयस योजना क्या है

श्रेयस योजना केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित योजना है। योजना के तहत देश के उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को अपरेंटिस एवं स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग प्रदान की जायेगी। जिससे युवा विभन्न सेक्टर्स में रोज़गार प्राप्त करने के योग्य बन सके और देश की प्रगति में अपना योगदान दे सकें। इसके लिए BA/BSC/ BCOM की डिग्री प्राप्त करने के बाद विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज की इंटर्नशिप के लिए योजना के तहत इंस्टिट्यूट में रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदन करना होगा। युवा अपनी रूचि के अनुसार टूरिज्म, मीडिया, फ़ूड प्रोसेसिंग, प्रबंधन सेवाओं, हेल्थ एंड वैलनेस आदि से संबधित कोर्स में इंटर्नशिप के द्वारा विभिन्न सेक्टर्स में रोज़गार प्राप्त करने के योग्य बन सकेंगे।


PM SHREYAS YOJANA BENEFITS प्रधानमंत्री श्रेयस योजना से लाभ

  • उच्च शिक्षा के साथ रोज़गार पार्क ट्रेनिंग के माध्यम से छात्र /छात्राएं समय की माँग के अनुसार रोज़गार प्राप्त करने के योग्य बनेंगे।
  • उद्योग /सेवा सेक्टर्स के कार्यों के आधार पर ट्रेनिंग के द्वारा उच्च शिक्षा एवं व्यवहारिक ज्ञान के बीच सामंजस्य स्थापित हो सकेगा।
  • व्यापार / तकनिकी /सेवा सेक्टर्स की माँग के अनुसार जन संसाधन तैयार किया जा सकेगा। जिससे शिक्षित बेरोजगारों की संख्या कम होगी।

PM SHREYAS YOJANA COURSE LIST प्रधानमंत्री श्रेयस योजना कोर्स सूचि

  • योजना के तहत उधमिता एवं विज्ञान से सम्बंधित 7 प्रकार के पाठ्यक्रम का चयन किया गया है। जिनमें BBA एवं Bvoc पाठ्यक्रम को भी शामिल किया गया है।
  • रिटेल मैनेजमेंट, लोजिस्टिक, फ़ूड प्रोसेसिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, टूरिज्म आदि।
  • वर्तमान में मीडिया, हेल्थकेयर एंड वैलनेस और इलेक्ट्रॉनिक्स के पाठ्यक्रम में पंजीकरण हो रहें हैं।

PM SHREYAS YOJANA REGISTRATION प्रधानमंत्री श्रेयस योजना में पंजीकरण

  • योजना के में पंजीकरण के लिए SHREYAS WEB PORTAL लिंक पर क्लिक करिए।
  • इस पेज में APPLY विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पेज में सूचनाएँ भरने के बाद कैप्त्चा कोड लिखना होगा। फिर send Registration Details पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूजर नेम एवं पासवर्ड की सहायता से लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा चयनित इंस्टीट्यूट में श्रेयस योजना के तहत इंटर्नशिप कोर्स की लिस्ट में आप अपनी रूचि के कोर्स का चयन कर सकेंगे।
  • अंत में submit विकल्प पर क्लिक करना होगा।

श्रेयस योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित फ़ोन नंबर एवं ईमेल आईडी का प्रयोग करिए-

Scheme for Higher Education Youth
for Apprenticeship and Skills

079-2326-8346
shreyas.tech@inflibnet.ac.in

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :


प्र.म.श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

 तेलंगाना आसरा पेंशन योजना

 टैन क्या है? टैन के लिए ऑनलाइन आवेदन

Leave a Reply