Pan Card ko Bank A/c Se Link Karna बैंक खाते से पैन कार्ड लिंक करना

Pan Card ko bank a/c se link karna, बैंक खाते से पैन कार्ड लिंक करना, इन्टरनेट बैंकिंग सर्विस से पैन कार्ड बैंक खाते से लिंक करना, online Pan Card ko Bank A/c Se Link kaise kare, Internet Banking Service Se Pan Card Bank A/C Se Link karna

Pan Card ko Bank A/c Se Link Karna बैंक खाते से पैन कार्ड लिंक करना

पैन कार्ड अर्थात परमानेंट अकाउंट नंबर इस नबर को इनकम टैक्स विभाग द्वारा जारि किया जाता है इसकी आवश्यकता अपनी व्यक्तिगत आयकर और सभी प्रकार की इनकम से सम्बंधित टैक्स का भुगतान करने एवं आयकर ई – रिफंड प्राप्त करने के लिए पड़ती है पैन नंबर इनकम टैक्स विभाग में व्यक्ति के आईडी प्रूफ का काम करता है। इसके अतिरिक्त यह भारत एवं विदेशों में पहचान पत्र के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

अपने बैंक खाते से रूपए 50,000 से अधिक का लेन-देन करने के लिए पैन कार्ड के डिटेल की आवश्यकता पड़ती है। ज्ञात समाचार के अनुसार जल्द हीं बैंक खाते से रूपए 30,000 से ज्यादा का लेन- देन करने पर भी पैन कार्ड डिटेल देना आवश्यक होने वाला है।

इसके अतिरिक्त अब आयकर विभाग आयकर रिफंड ऑनलाइन बैंक में ट्रान्सफर करेगा। ये नियम 1 मार्च 2019 से लागू हो जाएगा। अब नए बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन डिटेल भी देना आवश्यक हो गया है। यदि आपका बैंक अकाउंट अभी तक पैन कार्ड से लिंक नहीं है। तो आइये जाने इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने की जानकारी।

इन्टरनेट बैंकिंग सर्विस से पैन कार्ड बैंक खाते से लिंक करना Internet Banking Service Se Pan Card Bank A/C Se Link karna

ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए अपने बैंक खाते की इन्टरनेट बैंकिंग सर्विस को एक्टिवेट करवाना होगा। इसके लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। यदि आप इन्टरनेट बैंकिंग सर्विस का प्रयोग करते हैं। तो आइये पैन कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने की प्रक्रिया को शरू करते हैं :

  • जिस बैंक खाते को पैन कार्ड से लिंक करना है। उस बैंक अकाउंट की इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन करना होगा।
  • मान लिजिये आपको आईसी आईसी आई बैंक खाते को पैन कार्ड से लिंक करना है, तो आईसी आईसी आई बैंक वेब पोर्टल पर जाकर इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन करिए।
  • इस पेज में यूजर आईडी एवं पासवर्ड लिखने के बाद लॉग इन विकल्प पर क्लिक करिए।
  • इस पेज में कस्टमर सर्विस विकल्प के अंतर्गत सर्विस रिक्वेस्ट विकल्प पर क्लिक करिए।
  • इस पेज में view/update Pan card विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पेज में आपको केवल अपना पैन विकल्प के सामने पैन कार्ड नंबर लिखना होगा। इसके बाद SUBMIT विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक दिन बाद आपके बैंक में रजिस्टर्ड ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर पर बैंक अकाउंट के पैन कार्ड से लिंक होने का मेसेज प्राप्त हो जाएगा।

नोट :

  • यदि आपके द्वारा बैंक में खाता खुलवाने के दौरान दर्ज की गई जानकारी जैसे – जन्म तिथि, नाम की स्प्पेलिंग आदि पैन कार्ड में लिखी जानकारी से मैच नहीं करेगी। तो ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं किया जा सकेगा।
  • इसके लिए आपको पैन कार्ड या बैंक खाते से सम्बंधित सूचनाओं में सुधार करना होगा।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन की जानकारी

One Response

  1. Jogendra singh March 14, 2019

Leave a Reply