New M-Passport Sewa App Scheme नयी एम-पासपोर्ट सेवा एप योजना

 

नयी मोबाइल पासपोर्ट सेवा एप योजना ,मोबाइल पासपोर्ट सेवा एप, mobile Passport sewa app,mobie passport sewa app scheme,passport banvaane ki nayi yojana,M-passport sewa app kya hai, M-Passport sewa app ke labh, m-passport sewa app ke labh,pasport aavedn ko sugam banaane ki aagaami yojana

passport मोबिल app pic

New M-Passport Sewa App Scheme नयी एम-पासपोर्ट सेवा एप योजना

केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा  वर्ष 2014 से लेकर लगातार पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया को सरल बनाने की लिए प्रयास किये जा रहे हैं। यह प्रयास हर 50 किलोमीटर के दायरे में एक पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने के मिशन के अंतर्गत जारी रखा गया है। इस मिशन की पूर्ति विदेश मंत्रालय एवं भारतीय डाक विभाग के सम्मलित प्रयास से प्रयास किये जाने की योजना है देश  में  कुल 260  पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं पहले दो चरण में 251 पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की घोषणा की गयी थी जिनमें 212 पासपोर्ट सेवा केंद्र बन चुके हैं तीसरे चरण में 38 पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिनमें 2 केंद्र खोले जा चुके हैं हाल हीं में जून 2018 में  पासपोर्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा देश के प्रत्येक गाँव तक पासपोर्ट सेवा की सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से  छठे पासपोर्ट दिवस के अवसर पर नयी सुविधाओं से लैस एम-पासपोर्ट सेवा एप लांच किया गया है। आइये जाने इस लेख के माध्यम से नयी योजना की जानकारी।

एम-एमपासपोर्ट सेवा एप क्या है (M-Passport Sewa App Kya Hai) :

पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा एम-पासपोर्ट सेवा एप लांच किया गया है। यह एक मोबाइल एप है। जो एंड्राइड और आईओएस एप्लीकेशन में उपलब्द्ध है। इस एप के माध्यम से पासपोर्ट के लिए आवेदन देश के किसी शहर या गाँव से किसी भी समय किया जा सकता है। एम-पासपोर्ट सेवा एप के जरिये आवेदक पासपोर्ट के लिए आवेदन शुल्क एवं वेरिफिकेशन के लिए मिलने के समय का निर्घारण किया जा सकता है। मोबाइल एप से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर आवेदक को प्रिंटर एवं कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होगी।

 एम-पासपोर्ट सेवा एप के लाभ (M-Passport Sewa App ke Labh):

  • एप के माध्यम से पासपोर्ट के लिए आवेदन हेतु आवेदक द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात लॉग इन करने की सुविधा प्रदान की गयी है।
  • पासपोर्ट एवं पुलिस वेरिफिकेशन के प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन की सुविधा है।
  • पासपोर्ट सेवा के लिए भुगतान एवं प्रमाणिकता हेतु मुलाकात करने के समय को तय करने की सुविधा है।
  • दस्तावेज़ सलाहकार ,फीस कैलकुलेटर एवं आवेदन की स्थिति की जांच की सुविधा एप के में उपलब्द्ध है।

 पासपोर्ट आवेदन को सुविधाजनक बनाने की आगामी योजना (Passport aavedn ko suvidhaajnk banane ki agaami yojana):

  •  पासपोर्ट आवेदन को सरल बनाने के लिए भविष्य में क्षेत्रिय पासपोर्ट केंद्र, वंचित पासपोर्ट केंद्र एवं पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट केंद्र के विकल्प में से चुनाव करने की सुविधा प्रदान करने की सुविधा के योजना का शुभारम्भ किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त आगामी वर्षों में प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में एक पासपोर्ट सेण्टर खोलने की केंद्रीय योजना के अंतर्गत अंजाम दिए जाने की योजना है।
  • 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों एवं वरिष्ट नागरिको द्वारा पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर आवेदन शुल्क में 10%  की छुट प्रदान किये जाने की योजना है।

अन्य योजनायें पढ़िए :

 

Comments

comments

Leave a Reply