MUKHYAMANTRI PYAJ PROTSAHAN YOJANA मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना

MUKHYAMANTRI PYAJ PROTSAHAN YOJANA, मध्य प्रदेश प्याज प्रोत्साहन योजना,
PYAJ PROTSAHAN YOJANA , MUKHYAMANTRI PYAJ PROTSAHAN YOJANA KYA HAI, PYAJ PROTSAHAN YOJANA KE LIYE PATRTA, BhAVANTAR BHUGTAN KI RASHI PRAPT KARNE KI PRAKRIYA, PYAJ PROTSAHAN YOJANA KE LABH

प्याज प्रोत्साहन योजन PICS

MUKHYAMANTRI PYAJ PROTSAHAN YOJANA मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना

किसानो को प्याज की उचित कीमत उपलब्ध कराने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा प्याज प्रोत्साहन योजना लागू कर दिया गया है। इस योजना की को 9 मार्च 2019 को जारि किया गया है। दरअसल अन्य प्रदेशों की मंडी भाव से मध्य प्रदेश की मंडी में प्याज के भाव में कमी की सूचना पाने के बाद सरकार द्वारा ये कदम उठाया गया है। प्याज प्रोत्साहन योजना के तहत प्याज का मूल्य रूपए 800 प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के लिए सन्देश दिया गया है कि प्याज की माँग के अनुसार मात्रा मंडी में विक्रय के लिए लेकर जाएँ। शेष प्याज का भंडारण कर लें। इससे प्याज के भाव में गिरावट आने के नुक्सान से बचा जा सकेगा।

MUKHYAMANTRI PYAJ PROTSAHAN YOJANA KYA HAI मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना क्या है

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्याज प्रोत्साहन योजना 2019 के तहत प्याज का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) रूपए 800 तय किया गया है।
  • योजना के तहत यदि मई -जून में मंडी में प्याज निर्धारित मूल्य से कम भाव में बिकेंगे। तो पंजीकृत किसानों को निर्धारित प्याज के भाव एवं बिक्री भाव के अंतर की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी जायेगी।
  • मुख्यमंत्री द्वारा एलान किया गया है कि राज्य के जो व्यापारी किसानों से निर्धारित प्याज के भाव रूपए 800 प्रति क्विंटल से अधिक मूल्य की दर पर खरीद कर अन्य प्रदेशों में प्याज की बिक्री करेंगे। उन व्यापारियों को परिवहन एवं भण्डारण पर आने वाले खर्चे का 75% अनुदान दिया जाएगा।
  • यदि राज्य के व्यापारियों द्वारा सहकारी विपरण सिमितियों अथवा कृषक उत्पादन संघठन से प्याज खरीद कर राज्य से बाहर की मंडियों में बिक्री की जाती है तो परिवहन एवं भंडारण पर आने वाले खर्चे की पूर्णतयः भरपाई राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा

PYAJ PROTSAHAN YOJANA KE LIYE PATRTA प्याज प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • किसान को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के किसानो को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश ई – उपार्जन की वेबसाइट पर पंजीकृत होना आवश्यक है।
  • यदि कोई किसान भाई पंजीकरण नहीं करवाए हैं। तो नवीन पंजीकरण हेतु लिंक रबी किसान पंजीयन 2019-20 जाकर पंजीयन सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

BhAVANTAR BHUGTAN KI RASHI PRAPT KARNE KI PRAKRIYA भावान्तर भुगतान की राशि प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • प्याज प्रोत्साहन योजना के तहत भावान्तर भुगतान की राशि प्राप्त करने के लिए पंजीकृत किसानों को पंजीकरण केंद्र में जाकर पंजीकरण कोड प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा भावान्तर भुगतान की राशि प्राप्त होने के दिनाक की सूचना भेज दी जायेगी।
  • निर्धारित दिनांक पर किसानों को वसूली केंद्र पर जाना होगा। वहाँ उनको भावान्तर भुगतान की राशि उनके खाते में ट्रान्सफर होने की रसीद दी जायेगी।


MUKHYAMANTRI PYAJ PROTSAHAN YOJANA KE LABH मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना के लाभ

इस योजना के लागू होने से राज्य के किसानों को प्याज उत्पादन का उचित मूल्य प्राप्त होगा।इसके अतिरिक्त राज्य की सहकारी विपणन समितियों कृषि उत्पादक संघठनों , व्यापारियों एवं निजी संघठनों को भी लाभ प्राप्त होगा।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना

प्रधानमंत्री श्रेयस योजना

हरियाणा: मुख्यमंत्री परिवार सम्मान निधि योजना

Leave a Reply