MP Voter list mein online naam dekhne ki jankari म.प्र. मतदाता सूचि में ऑनलाइन नाम देखने की जानकारी

MP Voter list mein online naam dekhne ki jankari, Voter ID Card kya hai, MP Voter ID Card ke online aavedan ke liye jaruri dastavez, Madhya Pradesh Voter ID Card ke liye Aavedan ki Prakriya, MP Electoral Roll Mein Naam Dekhne ki Prakriya

MP Voter list mein online naam dekhne ki jankari म.प्र. मतदाता सूचि में ऑनलाइन नाम देखने की जानकारी

अब आपको मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है। आप  घर बैठे अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाया  सकते हैं। यदि कोई किसी कारणवश ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है तो अपने निकट कॉमन सर्विस सेण्टर से ऑनलाइन आवेदन करवा सकता है । मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया मुहीम के तहत देश के नागरिकों के लिए सभी सरकारी कार्यों एवं योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग -अलग वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। इसी क्रम में देश के नागरिको को मतदान करने के लिए वोटर आई डी कार्ड बनवाने की सुविधा हेतु घर बैठे ऑनलाइन आवेदन एवं ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम देखने की जानकारी के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। इस पोर्टल की सहायता  अपने आवेदन की स्थित भी जांच सकते हैं। इसके अलावा यदि मतदाता पहचान पत्र को बनवाने के लिए फॉर्म भरने में कोई जानकारी गलत भर दी हो तो उसे सुधार भी सकते हैं। तो आइये जाने इस लेख के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन से सम्बंधित जानकारी।

मतदाता पहचान पत्र क्या है  (Voter ID Card kya hai ):

देश के हित में मतदान करना हर नागरिक का कर्तव्य है और 18 वर्ष की आयु के  प्रत्येक नागरिक के पास मतदाता पहचान पत्र होना अनिवार्य है। इसका प्रयोग देश की एवं अपने प्रदेश की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ के रूप होता है। इसके अतिरिक्त विदेश जाने के लिए पासपोर्ट बनवाने के लिए भी वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है तथा किसी दूसरे देश में वोटर आईडी कार्ड हमारे भारत के नागरिक होने के प्रमाण का काम करती है।

म. प्र. वोटर आईडी कार्ड के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़  (MP Voter ID Card ke online aavedan ke liye jaruri dastavez ) : 

  • आयु के प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पत्र
  •  प्रदेश एवं जिले के निवासी होने के प्रमाण के तौर पर निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का कलर्ड पासपोर्ट साइज़ फोटो

मध्य प्रदेश मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया ( Madhya Pradesh Voter ID Card ke liye Aavedan ki Prakriya ) :

  • मतदाता पहचान पत्र बनवाने के  लिए आवेदन करने के लिए CEO Madhya Pradesh वेब पोर्टल पर क्लिक करिए। इस पेज का चित्र देखिये

ceo mp

  • इस पेज पर दिए विकल्प नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर क्लिक करना है। जो पेज खुलेगा उसका चित्र देखिये

NVSP

  • इस पेज पर दिए विकल्प अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ़ न्यू वोटर आईडी कार्ड  पर क्लिक करना है इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा।

फॉर्म

  • फॉर्म में मांगी गयी सूचना भरकर एवं  दस्तावेज़ संलग्न करके भेजें विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपका ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।
  • इसके बाद आपके ईमेल आईडी पर आपको रिफरेन्स आईडी का मेसेज प्राप्त होगा। जिसकी सहायता से आप अपने मतदाता पहचान पत्र की स्थिति ऑनलाइन ट्रैक कर पायेंगे।

मध्य प्रदेश मतदाता सूची (इलेक्टोरल रोल) में अपना नाम देखने की प्रक्रिया  (MP Electoral Roll Mein Naam Dekhne ki Prakriya ):

  • मध्य प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने ले लिए आपको CEO मध्य प्रदेश के वेब पेज पर जाना होगा।
  • इस पेज पर दिए विकल्प  search your name in voter list विकल्प पर क्लिक करना है जो पेज खुलेगा उसका चित्र देखिये।

सर्च name

  • एस पेज में दिए विकल्प जिले के नाम से या विधानसभा के नाम से दोनों में से किसी एक विकल्प का चयन करके अपना नाम वोटर आईडी लिस्ट में देख सकते हैं। मैं यहाँ जिले के नाम से वोटर लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया का विवरण कर रही हूँ। तो यदि मैं मध्य प्रदेश का जिला ग्वालियर चुनती हूँ तो आगे की सुचना भरने का विकल्प देखिये।

  • इस पेज नाम देखने की प्रक्रिया के आगे के क्रम में आपके पास दो विकल्प है। आप इनमें से नाम द्वारा या मतदाता कार्ड नंबर द्वारा में से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं। तो मैं नाम विकल्प का चयन कर रही हूँ तो  नाम लिखकर कैप्चा कोड लिखने के बाद दिए विकल्प खोजें पर क्लिक करना है।  इसके बाद की  प्रक्रिया देखिये

  • अब आपको मतदाता का नाम , पिता /पति का नाम , लिंग , आयु एवं कैप्चा कोड लिखने के बाद दिए विकल्प खोजें पर क्लिक करना है।  इसके बाद आपकी मतदाता पहचान पत्र खुल कर आ जायेगी आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने मतदाता पहचान पत्र के आवेदन की स्थिति जानने के लिए NVSP पोर्टल के  ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस  लिंक का प्रयोग करिए।

मतदाता आवेदन फॉर्म में गलत जानकारी में  सुधार करने के लिए करेक्शन ऑफ़ इलेक्टोरल  रोल  लिंक का प्रयोग करिए।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

 

Comments

comments

Leave a Reply