MP Sarkaar ki Ruk Jana Nahi Yojana-2018 । मध्य प्रदेश सरकार की रुक जाना नहीं योजना-2018

Ruk jana nahi yojana, MP sarkaar ki Ruk jana nahi yojana,ruk jana nahi yojana ki priksha ki tarikh, ruk jana nahi priksha ke liye chatro ki patrta

रुक जाना नहीं योजना PIC

MP Sarkaar ki Ruk Jana Nahi Yojana-2018 ।

मध्य प्रदेश सरकार की रुक जाना नहीं योजना-2018

14 मई 2018 को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित किये गयें हैंं।इसमें जहाँ पास हुए छात्रों में जश्न का माहौल है वहीँ फेल हुए छात्रों में निराशा के शिकार हैं। परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों को निराशा से बचाने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक नयी योजना रुक जाना नहीं 2018 का संचालन किया गया है।

इस योजना के तहत फेल हुए छात्र परीक्षा परिणाम के कुछ दिनों बाद हीं फिर से परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। छात्रों को केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा देनी होगी, जिनमें वो फेल हुयें हैं। इससे उनका साल खराब होने से बच जाएगा। तो अब निराश होने की जरुरत नहीं है। परीक्षा की तयारी में जुट जाइए और इस लेख के माध्यम से रुक जाना नहीं योजना 2018 की विस्तृत जानकारी प्राप्त करिए।

रुक जाना नहीं परीक्षा की तारीख (Ruk Jana Nahi Pariksha ki Tarikh) :

मध्य प्रदेश के रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा आगामी 9 जून 2018 से शुरू होगी। इसके साथ हीं मध्य प्रदेश राज्य की ओपन स्कूल की भी कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा होगी।

रुक जाना नहीं योजना और मध्य प्रदेश राज्य की ओपन स्कूल की कक्षा 10 वीं की परीक्षा का समय प्रातः 8 बजे से 11 बजे निश्चित किया गया है।

रुक जाना नहीं योजना और मध्य प्रदेश की ओपन स्कूल की कक्षा 12 वीं की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा।

रुक जाना नहीं योजना के लिए छात्रों की पात्रता (Ruk Jana Nahi Yojana ke liye chatron ki Patrta):

  • माध्यमिक शिक्षा मंडल, म. प्र. भोपाल के वर्ष 2017-18 में कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के फेल हुए और अनुपस्थित रहे छात्र।
  • ऐसे छात्र जिन्होंने वर्ष 2016 में 10 वीं कक्षा की परीक्षा पास की हैऔर किसी कारणवश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12 वीं की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं। ऐसे विद्यार्थी भी रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत कक्षा 12 वीं की परीक्षा में सम्मिलित होकर परीक्षा का लाभ उठा सकते हैं।

योजना के तहत छात्रों के प्रशिक्षण की व्यवस्था (Yojana ke tht chatron ke prashikshan ki vyavstha) :

इस योजना के तहत  परीक्षा के लिए पात्र छात्रों के लिए 1 जून से 7 जून 2018 तक विकास खंड मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट उ. मा. विद्यालय में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है।

योजना के तहत परीक्षा से सम्बन्धित जानकारी (Yojana ke tht priksha se sambandhit jAANKARI):

  • प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम के अनुसार होंगे।
  • केवल अनुत्त्तिर्ण (फेल) हुए विषयों की परीक्षा देनी होगी।
  • अंकतालिका मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल द्वारा जारी की जाएगी। जिसमें पहली परीक्षा में पास किये गए विषयों के अंक भी लिखे होंगे।
  • वर्ष 2018 में आयोजित परीक्षा के पहले चरण में पास हुए विद्यार्थियों को हीं कक्षा 11 में नियमित प्रवेश मिलेगा। दूसरे चरण में पास हुए विद्यार्थियों को नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा। परन्तु वे वर्ष 2020 के जून महीने में रुक जाना नहीं योजना के तहत आयोजित कक्षा 12 वीं की परीक्षा में सम्मलित हो सकेंगे।

योजना के तहत परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (Yojana ke tht priksha ke liye registration) 

रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए म.प्र, ऑनलाइन की हेल्पलाइन नंबर 0755-4019400 पर संपर्क कर सकते हैं।

म. प्र. सरकार की अन्य योजनायें पढ़िए :

Comments

comments

Leave a Reply