मध्य प्रदेश की ऑनलाइन जन शिकायत समाधान योजना MP Online Jan Shikayat Samadhan Yojana

Online Jan Shikayat Samadhan Portal par Shikayat darj karna, MP Online Jan Shikayat Samadhan Portal ka Uddeshya, Kis Prakarn Se Sambandhit Shikayat Amanya hogi, MP Online Jan Shikayat Samadhan Yojana, मध्य प्रदेश की ऑनलाइन जन शिकायत समाधान योजना

 

मध्य प्रदेश की ऑनलाइन जन शिकायत समाधान योजना । MP Online Jan Shikayat Samadhan Yojana

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा जन साधारण की समस्या के निराकरण को गति प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल का निर्माण किया गया है। जन शिकायत पोर्टल का संचालन जन शिकायत निवारण विभाग द्वारा वर्ष 2016 को किया गया है।  पोर्टल पर जन शिकायतों को ऑनलाइन फॉर्म भरकर दर्ज किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त राज्य के नागरिक अपनी शिकायत ऑफलाइन पत्र के माध्यम से भी समाधान पोर्टल के पते पर भेजकर दर्ज करा सकेंगे।  शिकायत पर कार्यवाही करने के निर्णय को मंजूरी मिलने के बाद शिकायतकर्ता के मोबाइल नंबर अथवा इमेल आईडी पर यूनिक जन शिकायत नंबर भेज दिया जायगा। जिसका उपयोग करके आवेदक शिकायतकर्ता अपने शिकायत के समाधान को ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकेगा। इसके अतिरिक्त समाधान पोर्टल पर पंजीकृत इमेल आईडी पर भी एसएमएस कर दिया जाएगा। आइये जाने इस लेख के माध्यम से योजना की पूरी जानकारी।

 ऑनलाइन जन शिकायत समाधान पोर्टल का उद्देश्य (MP Online Jan Shikayat Samadhan Portal ka Uddeshya)

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में सुशासन कायम करने के उद्देश्य से जन शिकायत समाधान पोर्टल का संचालन किया गया है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से शिकायतकर्ता ऑनलाइन शिकायत आवेदन फॉर्म में भरकर दर्ज कर सकेगा। जिसके समाधान के लिए प्रत्येक महीने के पहले पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 20-25 पत्रों की समस्या पर चर्चा करने के पश्चात ऑनलाइन समाधान पोर्टल पर जन शिकायात का समाधान प्रस्तुत किया जाएगा।
  • जिसके समाधान की स्वीकृति समाधान पोर्टल पर देखी जा सकेगी। इससे जनता और शिकायत से सम्बंधित सरकारी अधिकारी के बीच सीधा संपर्क स्थापित हो सकेगा। जिससे जनता की समस्याओं के समाधान पारदर्शिता कायम हो सकेगी। इसके अतिरिक्त जन साधारण ऑफलाइन भी डाक के माध्यम से इस पोर्टल पर अपनी समस्या के निराकरण हेतु पत्र भेज सकते हैं।

किस मामले से संबधित शिकायत अमान्य होगी (Kis Prakarn Se Sambandhit Shikayat Amanya hogi)

  • सूचना के अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • न्यायालय में विचाराधीन मामले।
  • आर्थिक सहायता एवं नौकरी दिए जाने से सम्बंधित प्रकरण।
  • मामले से सम्बंधित शिकायत की सत्यता की जिम्मेदारी न लेने से सम्बन्धी शिकायत।

ऑनलाइन जन शिकायत समाधान पोर्टल पर शिकायत दर्ज करना (Online Jan Shikayat Samadhan Portal par Shikayat darj karna)

जन शिकायत पोर्टल PIC

  • इस पेज में शिकायत दर्ज करें लिंक पर क्लिक करना है पेज का चित्र निम्न है।

शिकायतकर्ता की जानकारी PIC

  • इस फॉर्म में आपको अपने मोबाइल नंबर , इमेल आईडी , पात्र संचार हेतु निवास का पता आदि सूचनाये भरने के बाद इस फॉर्म के नीचे दिए शिकायत पंजीयन फॉर्म को भरना होगा। शिकायत पंजीकरण फॉर्म का चित्र देखिये :

शिकायत पंजीकरण फॉर्म PIC

 

  • इस पेज में अपनी समस्या का विवरण लिखना होगा एवं शिकायत से सम्बंधित यदि कोई  दस्तावेज़ (डाक्यूमेंट्स) संलग्न करना हो तो दस्तावेज़ को स्कैन करके कंप्यूटर में डॉक्यूमेंट फोल्डर में सेव करने के बाद फॉर्म में दिए विकल्प Choose File  पर क्लिक करके अपलोड करना होगा।
  • अपनी शिकायत को मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल पर पंजीकृत करने के पश्चात मुख्यमंत्री द्व्रारा शिकायत से सम्बंधित विभाग के अधिकारी को समाधान हेतु निर्देश दिए जाने के उपरान्त आपके द्वारा शिकायत आवेदन फॉर्म में दिए गए मोबाइल नंबर एवं इमेल आईडी पर  यूनिक जन शिकायत नंबर एसएमएस द्वारा भेज दिया जाएगा। इस यूनिक शिकायत नंबर को शिकायत समाधान पोर्टल पर दिए विकल्प के अंतर्गत लिखने के बाद क्लिक करने पर आप अपनी शिकायत की स्थिति एवं उसके समाधान से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • इसके बाद अंत में फॉर्म के नीचे दिए विकल्प जन शिकायत को दर्ज करें पर क्लिक करने पर आपकी शिकायत ऑनलाइन दर्ज हो जायेगी।

अपने ऑनलाइन दर्ज किये गए शिकायात पर की गई कार्यवाही की स्थिति जानने के लिए  इस लिंक जन शिकायत की स्थिति  पर क्लिक करिए।

योजना की पीडीएफ फाइल देखने के लिए  इस लिंक पर क्लिक  करिए।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

म.प्र. पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री नि:शक्तजन शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2018 

मध्य प्रदेश स्पर्श अभियान: नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना 

Comments

comments

Leave a Reply