म.प्र. में गर्भवती महिला एवं शिशु की सुरक्षा हेतु अनमोल एप योजना जारि । MP mein Anmol App Yojana hui Prarambh

PMSMA Abhiyan ke tht Anmol App se labh, MP mein Anmol App ke kriyanvayan ki Prakriya,  MP mein Anmol App Yojana hui Prarambh, म.प्र. में गर्भवती महिला एवं शिशु की सुरक्षा हेतु अनमोल एप योजना जारि , पीएमएसएमए अभियान के तहत अनमोल एप से प्राप्त होने वाले लाभ

अनमोल एप चित्र

म.प्र. में गर्भवती महिला एवं शिशु की सुरक्षा हेतु अनमोल एप योजना जारि । MP mein Anmol App Yojana hui Prarambh

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सौजन्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का शुभारम्भ किया गया है। इस अभियान के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश भर की गर्भवती महिला एवं नवजात शिशु की स्वास्थ्य सम्बन्धी देख-भाल पर ऑनलाइन नज़र रखने के लिए अनमोल एप योजना जारि की गई है। इस एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रसूति एवं बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी रखने हेतु मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा प्रदेश में अनमोल एप को जारि कर दिया गया है।

आइये जाने मध्य प्रदेश की गर्भवती महिलाये अनमोल एप के माध्यम से  लाभ  प्राप्त कर सकेंगी।

म.प्र. में अनमोल एप क्रियान्वयन की प्रक्रिया (MP mein Anmol App ke kriyanvayan ki Prakriya)

  •  मध्य प्रदेश की गर्भवती महिला एवं शिशु  की सुरक्षा हेतु टीकाकरण, दवाएँ एवं  मासिक चेकअप का रिकॉर्ड का  डेटा अनमोल एप में अंकित किया जाएगा। जिसके जरिये गर्भावस्था के दौरान आपातकालीन परिस्थिति उत्पन्न होने पर परिवहन की सुविधा एवं प्रसूति विशेषज्ञ जैसी सेवाएँ उपलब्ध कराई जा सकेगी।
  • प्रदेश के सदर अस्पताल की एएनएम (नर्स एवं मिडवाइफ) को अनमोल एप के जरिये गर्भवती महिलाओं एवं 24 माह तक के शिशु के टीकाकरण से सम्बंधित ऑनलाइन डेटा एंट्री करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  •  प्रशिक्षित एएनएम सदस्यों को प्रदेश सरकार की ओर से टेबलेट प्रदान किया जाएगा।
  • अनमोल एप के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा ऑनलाइन निगरानी की जायेगी।
  • निर्धारित समय सीमा पर गर्भवती /शिशु के टीकाकरण न होने पर एएनएम एवं गर्भवती के परिजनों को सूचित किया जायगा।

पीएमएसएमए अभियान के तहत अनमोल एप से प्राप्त होने वाले लाभ (PMSMA Abhiyan ke tht Anmol App se labh)

लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिलाओं को अपने निकट के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम/आशा /स्वास्थ्य सेवा कर्मचारी से संपर्क करना होगा। पीएमएसएमए अभियान के तहत नामांकित स्वास्थ्य सेवा केंद्र के कर्मचारियों द्वारा गर्भवती महिला को निम्न सेवाये  प्रदान की जायेगी –

  • एएनएम स्टाफ /नर्स गर्भवती महिला का प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान  के तहत रजिस्ट्रेशन करके उन्हें माँ एवं शिशु संरक्षण कार्ड एवं सुरक्षित मातृत्व की पुस्तिका प्रदान करेगी।
  • इसके बाद गर्भवती महिला का वजन एवं ब्लडप्रेशर चेक करके डेटा अनमोल एप मेंदर्ज करेगी यदि आवश्यकता होने पर गर्भवती महिला को जांच हेतु पैथालोजी में भेजा जाएगा।
  • फिर गर्भवती महिलाओं के ब्लड ग्रुप, मूत्र जांच , खून में शुगर की जांच एवं अन्य गर्भावस्था से सम्बंधित जाँच की जायेगी और सभी जाँचों का रिकॉर्ड अनमोल एप में दर्ज करेगी।
  • इसी प्रकार अल्ट्रासाउंड , टीकाकरण आदि का रिकॉर्ड भी अनमोल एप में दर्ज किया जाएगा।
  • सभी पंजीकृत गर्भवती महलाओं को आयरन , फोलिक एसिड , कैल्शियम आदि की टेबलेट प्रसूति विशेषज्ञ के परामर्श के अनुसार प्रदान की जायेगी ।
  • सभी गर्भवती महिलाओं को समूह में आहार, नींद, प्रसव , स्तनपान एवं गर्भनिरोध से सम्बन्धी परामर्श प्रदान की जायेगी।
  • गंभीर स्वास्थ्य चिकित्सा की आवश्यकता के आधार पर गर्भवती महिला के मातृ एवं शिशु सुरक्षा कार्ड पर लाल स्टीकर लगाईं जायेगी। जिससे उन पर विशेष निगरानी राखी जा सके।
  • घर से प्रसव के समय अस्पताल तक पहुँचने के लिए दुर्गम क्षेत्र जहाँ परिवहन सुविधा उपलब्ध नहीं है  या कमजोर समुदाय से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को परिवहन सुविधा राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जायेगी।

पीएमएसएमए अभियान के तहत अनमोल एप से प्राप्त होने वाले लाभ की जानकारी  प्राप्त करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से अनमोल एप को अपने मोबाइल या टेबलेट पर निम्न लिंक अनमोल एप 

की सहायता से डाउनलोड  किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान की सेवाओं से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत अथवा समस्या के समाधान हेतु इस लिंक के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज किया जा सकता है ।

अपनी शिकायत पीएमएसएमए एजेंट के जरिये दर्ज करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-1104  कॉल करके भी किया जा सकता है।

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

MP VIDHYALAY UPHAR YOJANA

MP Mukhyamantri ki Hum choo lenge Aasman Yojana 

Digital India Internship scheme

MP ki Apni Bus-Sutra Sewa Yojana

 

 

Comments

comments

Leave a Reply