Modi Sarkar ke Sath Business ka Avsar मोदी सरकार के साथ बिज़नेस का अवसर

Modi Sarkar ke Sath Business ka Avsar, मोदी सरकार के साथ बिज़नेस का अवसर, Modi Sarkar ke Sath Business ka Avsar Pradan karti yojana , मोदी सरकार के साथ बिजनेस का अवसर प्रदान करने वाली योजनायें, Sarkar ke Sath Business ka Avsar

pm के साथ बिजनेस का अवसर pics

Modi Sarkar ke Sath Business ka Avsar मोदी सरकार के साथ बिज़नेस का अवसर

मोदी सरकार द्वारा देश की तरक्की में युवा शक्ति का पूर्णतया योगदान प्राप्त करने के लिए कई योजनाओं को प्रारम्भ किया गया है। जिनमें से स्किल डेवलपमेंट योजना के अंतर्गत युवाओं को उनकी रूचि एवं समय की माँग के अनुसार प्रशिक्षित किया जाता है। जिससे युवा उधोग एवं सेवा के क्षेत्र में रोज़गार प्राप्त करने में सक्षम बन सकें।इसके अतिरिक्त्त शिक्षित बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार के लिए बढ़ावा देने के लिए मामूली ब्याज दरों पर बिजनेस लोन की योजना की शुरुआत की गई है। इसी क्रम में युवाओं को बिजनेस के लिए आईडिया देने एवं बिजनेस प्लेटफार्म तैयार करने में उनकी मदद हेतु सरकार द्वारा वेब पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इतना हीं नहीं मोदी सरकार द्वारा युवाओं में जॉब सीकर की प्रवृत्ति के बजाय जॉब क्रिएशन की ओर रुझान पैदा करने के उद्देश्य से सरकार के साथ मिलकर बिजनेस करने की योजना प्रारम्भ की गयी है। आइये सरकार के साथ बेरोज़गारी को जड़ से ख़त्म करने में कंधे से कन्धा मिलाकर चलेऔर इन योजनाओं के विषय में नागरिकों में जागरूकता फैलाएं

मोदी सरकार के साथ बिजनेस का अवसर प्रदान करने वाली योजनायें Modi Sarkar ke Sath Business ka Avsar Pradan karne Wali Yojana

सोलर पॉवर योजना Solar Power Yojana

इस योजना के अंतर्गत सरकार अपने छत पर सोलर प्लांट लगवा कर अपनी बिजली की आवश्यकता पूरी करने के बची हुई बिजली को बिजली कंपनियों को बेचकर पैसा कमाने का अवसर प्रदान करती है। योजना के तहत अपने छत पर सोलर प्लांट लगवाने के लिए बैंक से लोन लेने पर सरकार की तरफ से 40% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना की विस्तृत जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए सोलर पॉवर योजना लिंक का प्रयोग करिए।

महिला ई-हाट योजना Mahila E-Haat Yojana

देश की ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिला उधमियों को बढ़ावा देने के लिए महिला ई-हाट योजना शुरू की गई है। योजना के तहत महिला उधमियों द्वारा तैयार प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग के लिए ई-प्लेट फॉर्म मुहैया कराया जायेगा। इस योजना के माध्यम से महिलाएं घर बैठे अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री ऑनलाइन ई – मार्केटिंग के द्वारा कर सकती हैं। इतना हीं नहीं इस वेबपोर्टल के द्वारा महिलाएं अपने बिजनेस का विस्तार भी कर सकेंगी। जैसे – ब्यूटी पार्लर से सम्बंधित सेवायें -मेहंदी लगाना , दुल्हन मेकअप आदि, टेलरिंग से सम्बंधित सेवायें , नेल आर्ट ,टैटू बनाना , वेब डिजाइनिंग , कंप्यूटर ट्रेनिंग आदि। महिला ई-हाट योजना की अधिक जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए लिंक का प्रयोग करिए।

अमृत मेडिकल स्टोर खोलने का अवसर Amrit Medical Store kholne ka Avsar

मेडिकल स्टोर खोलने के इच्छुक नागरिकों के लिए मोदी सरकार द्वारा सुनहरा अवसर दिया जा रहा है। सरकारी दवा कंपनी हिंदुस्तान लेक्टेस लिमिटेड की रिटेiल बिजनेस चेन अमृत मेडिकल स्टोर की फ्रेंचाइजी के लिए टेंडर निकालने की घोषणा 9 जनवरी 2019 को की गई है। योजना के तहत अमृत मेडिकल स्टोर खोलने पर ब्रांडेड दवायें एवं इम्प्लान्ट्स सस्ते दर पर सरकार द्वारा रिटेलर को मुहैया करायी जाएगी। इस मेडिकल स्टोर से ब्रांडेड दवाएं एवं इम्प्लान्ट्स 35-75 % तक कम कीमत पर प्राप्त किया जा सकेगा।

अमृत मेडिकल स्टोर की फ्रैंचाइज़ी के नियम एवं शर्तें Amrit Medical Store ki Franchise ke Terms And Conditions

  • फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए प्रत्येक शहर के लिए निर्धारित फीस अलग -अलग है। ये फीस अनुमानतः रूपए 7.5 लाख तक्क हो सकती है। इस धनराशि का भुगतान करने पर ही आप अमृत मेडिकल स्टोर खोल सकेंगे।
  • फ्रैंचाइज़ी के लिए सरकार द्वारा निर्धारित योग्यता , शहर में दूकान के लोकेशन, अनुभव एवं स्वामित्व (ओनरशिप) के प्रकार आदि के मापदंड पर खरा उतरने पर हीं प्राप्त किया जा सकेगा।
  • दवाओं एवं इम्प्लान्ट्स की सप्लाई की जिम्मेदारी मेडिकल स्टोर के स्वामी की होगी।
  • अमृत मेडिकल स्टोर के फ्रैंचाइज़ी लेने वालों को दवाइयों पर 5-40% तक का कमीशन प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने का अवसर PM Jan Aushadhi kendra kholne ka Avsar

देश की जनता को उचित कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराने के मकसद से मोदी सरकार द्वारा जन औषधि केंद्र योजना की शुरुआत की गई है योजना के तहत प्रत्येक ब्लाक में कम से कम एक जन औषधि केंद्र खोलने की योजना का निर्धारण किया गया है इस समय देश भर में 5000 हज़ार से अधिक जन औषधि केंद्र खुल चुके है सरकार की योजना वर्ष 2020 तक 2,500 और केंद्र खोले जाने की है


प्रधानमन्त्री जन औषधि केंद्र खोलने से लाभ Jan Aushadhi kendra kholne Se Labh

  • जन औषधि केंद्र खोलने पर एजेंसी की और से दवाओं की मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) पर 20% का मार्जिन प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसी व्यक्ति को राज्य सरकार की और से जन औषधि केंद्र खोलने के लिए किसी सरकारी अस्पताल में जगह दी जाती है। तो ब्यूरो ऑफ़ फार्मा (BPPI) की और से रूपए 2.5 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
  • योजना के तहत जन औषधि केंद्र द्वारा एक वर्ष की बिक्री के बाद खुल दवा की बिक्री का 10% प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा। नक्सली क्षेत्र में खोले जाने पर प्रोत्साहन राशि 15% दी जायेगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा विकलांग आवेदकों के द्वारा प्रधानमन्त्री जन औषधि केंद्र खोले जाने पर रूपए 50 हज़ार एडवांस में दिया जाएगा।

प्र.म. जन औषधि केंद्र खोलने के नियम एवं शर्तें Jan Aushadhi kendra kholne ke Terms And Conditions

  • जन औषधि केंद्र खोलने के लिए स्वयं की 120 वर्ग मीटर की दुकान होनी चाहिए।
  • यदि लीज पर लिया गया है। तो एलोटमेंट लैटर होना आवश्यक है।
  • दूकान चलाने वाले के पास फार्मिस्ट की डिग्री होना आवश्यक है।
  • किसी ट्रस्ट के द्वारा जन औषधि केंद्र खोला जा रहा हो। संस्था अथवा ट्रस्ट के रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
  • आवेदक का पैन कार्ड एवं आधार कार्ड होना आवशयक है।

प्र.म. जन औषधि केंद्र के लिए आवेदन PM Jan Aushadhi kendra ke Liye Aavedan

  • आवेदन के लिए प्र.म. जन औषधि केंद्र योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए PMJAY

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

प्रधानमंत्री श्रेयस योजना

प्र.म.श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना

Leave a Reply