म.प्र.- इंस्पायर अवार्ड योजना । Madhya Pradesh Inspire Award yojana

Inspire Award Yojana ke liye Registration, Inspire Award Yojana Uddeshya, Inspire Award Yojana ke liye Patrta, Inspire Award Yojana mein chhatron ko Prathmikta, Inspire Award Yojana ka kriyanvayn, Madhya Pradesh Inspire Award yojana

inspired award yojana pic

म.प्र.- इंस्पायर अवार्ड योजना ।   Madhya Pradesh Inspire Award yojana

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृतव में देश के चहुमुखी विकास हेतु प्रारंभ किये गए स्टार्ट अप इंडिया योजना के तहत इंस्पायर अवार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं में वैज्ञानिक सोच को विकसित करना है। जिसके क्रियान्वयन हेतु राष्ट्रिय आविष्कार अभियान का संचालन किया गया है। मिशन के तहत देश भर के कक्षा 6 से 10 वीं तक के विद्यार्थियों से इनोवेटिव आईडिया माँगें जाने का प्रावधान किया गया है। छात्रों के आइडियाज का चयन होने पर प्रत्येक स्कूल को बच्चों के आइडियाज पर मॉडल बनाने के लिए प्रदेश सरकार की और से 10000 हज़ार रूपये प्रदान किये जायेंगे। इसके बाद रास्ट्रीय स्तर पर छात्रों का चयन होने पर उच्च कोटि के संस्थान में प्रवेश के वक्त छात्रों को छह नंबर अतिरिक्त बोनस के रूप में दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

इंस्पायर अवार्ड योजना को आगे बढ़ाने के क्रम में मध्य प्रदेश के 47 हज़ार विद्यालयों से 6 हज़ार छात्रों के आवेदन प्राप्त हुयें हैं। आवेदन की संख्या में वृद्धि करने हेतु राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अध्यक्ष द्वारा प्रत्येक विद्यालय से कम से कम 5 छात्र को इंस्पायर अवार्ड हेतु प्रेरित करके विद्यालय की और से पंजीयन करना आवश्यक कर दिया गया है।

इंस्पायर अवार्ड योजना उद्देश्य  (Inspire Award Yojana Uddeshya)

  • विद्यार्थियों में निहित वैज्ञानिक सोच को पहचान कर प्रारम्भ से हीं अविष्कार की  दृष्टिकोण को विकसित करना।
  • विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि को बढ़ावा देने हेतु प्रोत्साहित करना।

इंस्पायर अवार्ड योजना हेतु पात्रता (Inspire Award Yojana ke liye Patrta)

  •  मध्य प्रदेश के सभी शासकिय, शासकीय अनुदान प्राप्त, सैनिक स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, केंद्र व राज्य द्वारा संचालित विद्यालय आदि।
  • कक्षा 6 से 10 तक के सभी विद्यार्थी जो कक्षा में प्रथम श्रेणी से पास हुए हों तथा विज्ञान विषय में रूचि रखते हों।
  • इंस्पायर अवार्ड एक बार प्राप्त कर चुके विद्यार्थी पुनः अवार्ड के लिए मनोनीत नहीं किये जायेंगे।
  • विद्यार्थियों की आयु 10 से 15 वर्ष होना अनिवार्य है।

 योजना के तहत विद्यार्थियों को प्राथमिकता (Inspire Award Yojana mein chhatron ko Prathmikta)

  • इंस्पायर अवार्ड हेतु विद्यार्थियों की चयन प्रक्रिया में छात्राओं को प्राथमिकता दी जायेगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को अवार्ड हेतु चयन के दौरान प्राथमिकता प्रदान किया जायगा।

इंस्पायर अवार्ड योजना का क्रियान्वयन (Inspire Award Yojana ka kriyanvayn)

  • योजना के तहत मध्य प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय से कम से कम पाँच छात्रों का आवेदन करना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए पहले प्रत्येक स्कूल के  छात्रों के इनोवेटिव आईडिया के नॉमिनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है।
  • विद्यालयों के छात्रों के चयनित आईडिया के मॉडल तैयार करने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक छात्र को रूपए 10 हज़ार दिए जाते हैं।
  • चयनित स्कूल मध्य प्रदेश जिले स्तर के विज्ञान मॉडल की प्रदर्शनी में भाग लेते हैं। जिसमें से राष्ट्रिय स्तर के विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी के लिए 10 प्रतिशत विद्यार्थियों का चयन होता है।
  • राष्ट्रिय स्तर की विज्ञान प्रतियोगिता के लिए चयनित विद्यार्थियों को उच्च संस्थानों में प्रवेश के दौरान 6 अतिरिक्त अंक बोनस के तौर पर दिए जाते हैं।

इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया (Inspire Award Yojana ke liye Registration)

  • योजना के तहत पंजीयन हेतु वर्ष 2017-18 के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। इसके बाद पंजीयन हेतु आवेदन करने पर पंजीयन अगले वर्ष के लिए मान्य होगा।
  • योजना के तहत पंजीकरण के लिए इस लिंक का प्रयोग करिए  INSPIRED AWARD YOJANA 
  • वर्ष 2017-18 के लिए पंजीकृत विद्यार्थीयों के नामों की सूचि एवं अन्य जानकारी मध्य प्रदेश एजुकेशन पोर्टल पर देखा जा सकता है।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

मध्य प्रदेश- नर्मदा सेवा कार्य योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री की कौशल्या योजना

म.प्र. भारतीय डाक विभाग ने किया पोस्टमैन मोबाइल एप लांच

 

 

Comments

comments

Leave a Reply