कुसुम योजना 2018 में आवेदन कैसे करें – Free Solar Pumps Kisano Ke liye

कुसुम योजना, कुसुम योजना-2018,किसन ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान अभियान योजना,kusum yojana ka uddeshy, kusum yojana ka kriyanvayan

kusum yojana image

कुसुम योजना -2018 में आवेदन कैसे करें ।  Kusum Yojana-2018

केंद्र सरकार के वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट में वर्ष 2018-19 से लागू किये जाने वाली महत्वकांक्षी योजना कुसुम योजना का एलान किया गया है। इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक देश में तीन करोड़ सिंचाई पापों को डीजल या बिजली के के स्थान पर सौर ऊर्जा से चलाये जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का पूरा नाम किसान उर्जा सुरक्षा व उत्थान महाभियान रखा गया है।

कुसुम योजना के तहत सरकार किसानों को खेतों के ऊपर या मेड़ों पर सौर उर्जा संयंत्र लगाकर बिजली उत्पादन करने की छूट देगी। जिससे किसानों के कृषि कार्य में बिजली के आपूर्ति से सम्बंधित समस्यायों का निदान हो जायेगा। तथा किसानों द्वारा अपने जरूरत के अतिरिक्त बची हुई बिजली को ग्रिड में देने पर उसका मूल्य भी प्राप्त होगा। अतः इस योजना के पूर्णतया लागू हो जाने पर किसानों को आय का दूसरा साधन भी उपलब्ध हो जायेगा।

कुसुम योजना का उद्देश्य (Kusum Yojana Ka  Uddeshy):

  • किसान उर्जा सुरक्षा व उत्थान महाभियान योजना का उद्देश्य कृषि क्षेत्र में किसानों के बिजली  से सम्बंधित समस्याओं का समाधान करना है।
  • इस योजना के माध्यम से गांवों में भी 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराया जा सकेगा।
  • एक अनुमान के अनुसार यदि कृषि क्षेत्र में उपयोग होने वाले सभी सिंचाई पम्पों को सौर उर्जा से चलाया जायेगा, तो 28 हज़ार मेगावाट बिजली की बचत होगी।
  • इस योजना के क्रियान्वयन द्वारा बिजली एवं डीजल की बचत होगी जिसका प्रयोग अन्य क्षेत्र में किया जा सकेगा।
  • कुसुम योजना के तहत वर्ष 2022 तक देश में तीन करोड़ सिंचाई पम्पों को सौर ऊर्जा से चलाये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

किसान उर्जा सुरक्षा व उत्थान महाभियान योजना का क्रियान्वयन (Kusum Yojana ka Kriyanvayan):

इस योजना के तहत सौर उर्जा संयंत्र खेतों में लगाने का कुल खर्च रूपए 1.40 लाख करोड़ आएगा। जिसमें से रूपए 48 हज़ार करोड़ केंद्र सरकार द्वारा दिया जायेगा, तथा इतनी हीं धनराशि का योगदान राज्य सरकारों का होगा, एवं किसानों को केवल 10% धनराशि अग्रिम जमा करनी होगी। इस योजना के तहत अपने खेत में सौर उर्जा संयंत्र लगाकर मुफ्त में बिजली उपलब्ध हो सकेगा। इसके अतिरिक्त उपयोग से बची हुई बिजली  किसान बिजली वितरण कम्पनी को बेच कर अतिरिक्त आय के साधन के  रूप में उपयोग कर सकतें हैं।

कुसुम योजना के तहत किसान केंद्र एवं राज्य सरकार के मदद से सौर ऊर्जा संयंत्र अपने खेत में लगाकर पानी के आभाव की समस्या से निदान पाने में सफल हो सकेंगे। इस योजना के क्रियान्वयन के पहले चरण में सिंचाई के लिए डीजल से चलने वाली 17.5 लाख सिंचाई पम्प को सौर उर्जा से चलाया जायेगा।

कुसुम योजना-2018 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Kusum Yojana-2018 mein online Aavedan kaise kare):

  • किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान अभियान योजना के लिए जल्दी हीं ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से वेब पोर्टल का संचालन किया जायेगा।
  •  जिसके द्वारा इस योजना के फॉर्म को भरकर आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • इस योजना के आवेदन से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध होने पर आपको इस लेख में अपडेट प्राप्त हो जायेगा।

अन्य नयी योजनाओं की जानकारी पढ़िए हिंदी में :

 

 

 

Comments

comments

Leave a Reply