Kendra Sarkar ki Rail Sahyog Yojana । केंद्र सरकार की रेल सहयोग योजना

Rail Web Portal Per Registration ki Prakriya, केंद्र सरकार की रेल सहयोग योजना , Kendra Sarkar ki Rail Sahyog Yojana, Rail Sahyog Yojana ka kriyanvayn ,Rail Sahyog Yojana ki visheshtayen,Rail Sahyog  Yojana ka Uddeshy

rail sahyog yojana pics

Kendra Sarkar ki Rail Sahyog Yojana । केंद्र सरकार की रेल सहयोग योजना

केंद्र सरकार की वर्ष 2022  तक नया भारत बनाने के विजन एवं मिशन के लक्ष्य को त्वरित गति प्रदान करने के क्रम में भारतीय रेल की  प्रौद्योगिकी एवं सुविधाओं के क्षेत्र में सुधार करने हेतु रेल मंत्रालय द्वारा  नयी योजना रेल सहयोग वेब पोर्टल का संचालन किया गया है। इस योजना को केन्द्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल द्वारा 11 सितम्बर 2018 को लांच किया गया है। योजना के क्रियान्वयन हेतु  रेल मंत्रालय द्वारा रेल सहयोग वेब पोर्टल के रूप में एक प्लेटफार्म तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से सरकारी कपनियों के साथ मिलकर रेल प्रौद्योगिकी की उन्नति एवं सुविधाओं में वृद्धि के लिए निजी कारोबारियों को अपना सहयोग प्रदान करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इच्छुक निजी कारोबारी देश एवं समाज के विकास में अपना सहोयग प्रदान करने के लिए रेल सहयोग पोर्टल पर अपनी सेवाओं के पंजीकरण द्वारा अपना सहयोग प्रदान कर सकेंगे। आइये जाने इस लेख के माध्यम से योजना की पूरी जानकारी।

रेल सहयोग  योजना का उद्देश्य (Rail Sahyog  Yojana ka Uddeshy) :

इस योजना का उद्देश्य देश के छोटे रेलवे स्टेशनों  पर जहाँ  रेलवे की आमदनी बहुत कम है और यात्रियों की सुविधा की प्राथमिक सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं, प्राथमिकता के आधार पर प्रकाश , बैठने हेतु बेंच , स्वच्छ पानी, वेटिंग रूम, वाईफाई हॉट स्पॉट आदि की उचित व्यवस्था करना है। इसके अतिरिक्त पर्यावरण सुरक्षा एवं स्टेशन को स्वच्छ रखने हेतु कूड़ेदान, प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन आदि की व्यवस्था करना है। योजना के तहत देश के सभी छोटे – बड़े रेलवे स्टेशनों  यात्रियों को आधुनिक तकनीक से लैस सुविधाएं मुहैया कराने के लिए  कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी  फण्ड  (CSR) के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

 रेल सहयोग योजना की विशेषताएँ  ( Rail Sahyog Yojana ki visheshtayen) :

  • योजना के तहत सभी रेलवे प्लेटफार्म पर यात्रियों के सुविधा हेतु  प्रकाश , बैठने हेतु बेंच , स्वच्छ पानी, वेटिंग रूम, वाईफाई हॉट स्पॉट आदि की उचित व्यवस्था की जायेगी।
  • यात्रियों के हाइजीन को ध्यान में रखते हुए  सभी छोटे – बड़े स्टेशन पर कंडोम वेंडिंग मशीन एवं कम कीमत वाली सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन को स्थापित किया जाएगा।
  • पर्यावरण सुरक्षा के मद्देनज़र 2175 प्रमुख्य प्लेटफार्म पर प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन लगायी जायेगी। जिससे यात्रियों द्वारा प्रयोग किये गए प्लास्टिक बोतल को मशीन में डालकर नष्ट कर दिया जाएगा।
  • सभी रेलवे स्टेशनों पर शौचालय एवं कूड़ेदान की उचित व्यवस्था की जायेगी।

रेल सहयोग योजना का क्रियान्वयन (Rail Sahyog Yojana ka kriyanvayn ) :

  • रेल  के क्रियान्वयन हेतु रेल मंत्रालय देश के निजी कारोबारियों को  रेल मंत्रालय की सुविधाओं के विकास हेतु अपना योगदान देने के लिए सामाजिक उत्तरदायित्व कोष में निवेश करके सरकारी कंपनियों के साथ मिलकर काम करने का अवसर प्रदान करेगी।
  • इसके लिए निजी कंपनियों को भारतीय रेल सहयोग वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद योजना के तहत पहले आओ पहले पाओ नियम के आधार पर पंजीकृत  कंपनियों के आवेदन को रेलवे अधिकारियों द्वारा चयन किया जाएगा।
  • फिर चयनित कंपनियों को  RITES और RAILTEL जैसी भारतीय रेल एजेंसियों में फण्ड जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद ये सरकारी एजेंसी रेलवे प्लेटफार्म पर सुविधाओं को विकसित करने का काम करेंगी।

रेल सहयोग वेब पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया (Rail Web Portal Per Registration ki Prakriya) :

  • पंजीकरण हेतु   रेल सहयोग  वेब पोर्टल पर जाने के  लिंक पर क्लिक करिए।

  • इस पेज दिए  प्रोजेक्ट के विकल्पों में से आप जिस प्रोजेक्ट के लिए अपनी सेवा प्रदान करना चाहते हैं। उस विकल्प के निचे  लिखे व्यू डिटेल विकल्प पर क्लिक  करना होगा। देखए पेज का चित्र

project pic

  • यदि आप  प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन प्रोजेक्ट के लिए पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो उसके डिटेल देखने के लिए क्लिक करने पर जो पेज खुलेगा। उसका चित्र देखिये

  • इस पेज पर दिए विकल्प शो इंटरेस्ट पर क्लिक करना होगा। जो पेज खुलेगा चित्र देखिये

  • इस पेज में आपको प्रदेश का चयन करने के लिए स्टेट के नाम पर क्लिक करने पर प्रदेश के नाम के आगे दिए show interest विकल्प पर क्लिक करना होगा।  जो पेज का चित्र देखिये
  • अब यदि आप आगरा कैंट विकल्प का चयन करते हैं। तो उसके सामने दिए विकल्प शो इंटरेस्ट विकल्प पर क्लिक कने पर फॉर्म खुल कर आ जाएगा। चित्र देखिये

  • इस पेज अपने चयनित प्रोजेक्ट से सम्बंधित फॉर्म में माँगी गयी सूचनाएं भरने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका योजना के तहत चयन होने पर आप रेल सहयोग योजना में अपना सहयोग प्रदान कर सकेंगे।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

 

Comments

comments

Leave a Reply