Digital India Internship scheme डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम

Digital India Internship scheme,Digital India Internship mein avedan Prakriya, Digital India Internship ke mukhya bindu, Digital India Internship ki avdhi , Digital India Internship ke Liye Patrta, Digital India Internship ke Liye Patrta

digital india internship pic

 

Digital India Internship scheme डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम

मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत हो रहे सरकारी क्रियाकलापों में बदलाव का तकनिकी की पढ़ाई कर रहे युवाओं को अनुभव प्राप्त कराने के लिए डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम की शुरुआत की गई है। इस योजना का संचालन इलेक्ट्रोनिक्स एंड सूचना प्रौधोगिकी मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। इस इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को डिजिटल भुगतान, डिजिटल गवर्नेंस, साइबर सुरक्षा आदि के विषय में जानकारी प्राप्त होगी।  डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए केन्द्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर शंकर प्रसाद द्वारा वेब पोर्टल का उदघाटन किया गया है। तो आइये जाने सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप की जानकारी।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप का उद्देश्य (Digital India Internship ke Liye Patrta):

इस इंटर्नशिप को संचालित करने का मकसद देश के युवाओं को सरकारी कार्यों के क्रियान्वयन में तकनिकी के प्रयोग से हो रहे बदलाव का अनुभव प्राप्त कराना है। जिससे तकनिकी की पढ़ाई कर रहे युवा अपनी योग्यता एवं क्षमता के द्वारा सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग प्रदान कर सके और देश को तकनिकी क्षेत्र की  बुलंदियों  को पर पहुँचाने में सरकार को अपना सहयोग प्रदान करने में सक्षम बन सकें।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप के लिए पत्रता ( Digital India Internship ke Liye Patrta) :

  • बीटेक /बीई  या एमटेक /एमई की पढ़ाई कर रहे दूसरे या तीसरे वर्ष के छात्र।
  • भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त तकनिकी विश्वविद्यालय से अंतिम प्राप्त डिग्री में कम से कम 60% अंक प्राप्त होना अनिवार्य है।
  • तकनिकी के क्षेत्र में का अनुभव प्राप्त तथा अच्छी शैक्षिक पृष्ठभूमि की योग्यता रखने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जायेगी।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप की अवधि (Digital India Internship ki avdhi):

यह इंटर्नशिप वर्ष में दो बार करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।  गीष्मकालीन इंटर्नशिप मई और जून के महीने में तथा शीतकालीन इंटर्नशिप दिसम्बर और जनवरी के महीने में करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।  इंटर्नशिप की न्यूनतम अवधि उम्मीदवार के प्रदर्शन, मंत्रालय की आवश्यकता और मंत्रालय के साथ काम करने के लिए अपना समय देने के इच्छुक छात्रों पर निर्भर करेगा। डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप कम से कम दो महीने की होगी। किन्तु छात्रों  के प्रदर्शन एवं मंत्रालय की आवश्यकता के अनुसार तीन महीने तक के लिए बढ़ाई जा सकती है।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप की मुख्य बिंदु (Digital India Internship ke mukhya bindu) :

  • इंटर्न  संबंधित डोमेन के लिए संबंधित संगठन / समूह / डिवीजनों द्वारा चुने जाएंगे।
  •  इंटर्न के चयन की प्रक्रिया व्यक्तिगत या स्काइप साक्षात्कार के माध्यम से की जायेगी।
  • चयनित उम्मीदवारों की सूची MEIY के वेब पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी।
  • इंटर्नशिप की अवधि समाप्त होने पर मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (MEITY)  द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।
  • चयनित इंटर्न को प्रति माह रु 10,000 / – मासिक इंटर्नशिप के स्टिपेंड के तौर पर दिया जाएगा।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप में आवेदन प्रक्रिया (Digital India Internship mein avedan Prakriya) :

  • इसके लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना  होगा। पेज का चित्र देखिये

meity

  • इस पेज में दिए विकल्प  Apply for Internship पर क्लिक करना होगा।

digital pic

  • इस पेज में दिए विकल्प menu पर क्लिक करना होगा फिर मेनू के अंतर्गत दिए विकल्प Register yourself विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद  इंटर्नशिप में आवेदन करने का फॉर्म खुल कर आ जायेगा। आपको इसमें मांगी गयी सूचनाएं भरकर SUBMIT विकल्प पर क्लिक करना होगा। फॉर्म का चित्र देखिये

इंटर्नशिप फॉर्म

  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आपको Username aur Password का ईमेल आईडी  एसएमएस प्राप्त होगा। जिसकी सहायता से आपको मेनू विकल्प के अंतर्गत दिए विकल्प Apply for Services  विकल्प पर क्लिक करके लॉग इन करना होगा।  पेज का चित्र देखिये

login pic

  • इस पेज में यूजरनाम, पासवर्ड और वर्ड वेरिफिकेशन कोड लिखने के बाद लॉग इन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद अप्लाई फॉर सर्विसेज विकल्प पर क्लिक करना होगा फिर view services विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अप्लाई विकल्प पर क्लिक करने के बाद डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

आवेदन की स्थिति जानने के लिए track application विकल्प पर क्लिक करिए।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

Comments

comments

Leave a Reply