BIHAR KE STARTUP YOJANA MEIN TRANSGENDER STARTUP KO MILI MANJURI बिहार के स्टार्टअप योजना में ट्रांसजेंडर स्टार्टअप को मिली मंजूरी

BIHAR KE STARTUP YOJANA, TRANSGENDER STARTUP , बिहार का ट्रांसजेंडर स्टार्टअप, BIHAR Rajya ka TRANSGENDER STARTUP, BIHAR RAJYA KE TRANSGENDER STARTUP SE LABH , ट्रांसजेंडर स्टार्टअप से लाभ

BIHAR KE STARTUP YOJANA MEIN TRANSGENDER STARTUP KO MILI MANJURI बिहार के स्टार्टअप योजना में ट्रांसजेंडर स्टार्टअप को मिली मंजूरी

देश के सुप्रीम कोर्ट द्वारा अप्रैल 2018 में लैंगिक समानता के आधार पर ट्रांसजेंडर समाज को थर्ड जेंडर की मान्यता देने के कानून को लागू किया गया है। इस कानून के तहत किन्नर समाज को पिछड़ी जाति को मिलने वाले सभी सामाजिक एवं आर्थिक अधिकार प्राप्त होंगे।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को अमली जामा पहनाने में केरल देश का पहला राज्य बन गया है। इस क्रम में बिहार राज्य ट्रांसजेंडर स्टार्टअप को मंजूरी देकर किन्नरों को सामाजिक अधिकार दिलाने की अनूठी पहल की है।

दरअसल बिहार राज्य में नीतीश सरकार द्वारा नए बिजनेस आईडिया को प्रोत्साहन देने हेतु स्टार्टअप निति 2017 लागू किया गया है। इन्हीं स्टार्टअप आइडियाज के बीच nachbaja.com एक ऐसा स्टार्टअप आईडिया है। जो ट्रांसजेंडर समूह द्वारा तैयार किया गया है। इस स्टार्टअप आईडिया को बिहार सरकार से मान्यता प्राप्त हो गई है।

बिहार सरकार द्वारा स्टार्टअप योजना के लिए कुल 1.97 करोड़ की धनराशी आवंटित की गई है
देश में पहली बार बिहार सरकार द्वारा 21 स्टार्टअप आइडियाज को सीड फंड मुहैया कराया गया है इनमें से 16 स्टार्टअप को 10 लाख के सीड फंड के चयनित किया गया है उन्हीं में से एक nachbaja.com है आइये जाने सरकार की इस पहल की पूरी जानकारी

BIHAR Rajya ka TRANSGENDER STARTUP बिहार राज्य का ट्रांसजेंडर स्टार्टअप

किन्नर गुरु के नाम से जानी जाने वाली रेशमा प्रसाद के द्वारा स्टार्टअप निति 2017 के तहत नाचबाजा डॉट कॉम का आवेदन किया गया था। इस निति के तहत कुल 2186 आवेदन में से i6 स्टार्टअप का चयन राज्य सरकार द्वारा किया गया। दूसरे क्रम में 6 अतिरिक्त स्टार्टअप का चयन राज्य में रोज़गार पैदा करने में योगदान की क्षमता को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इनमें से एक nachbaja.com है। इस स्टार्टअप के माध्यम से किन्नर समूह का पहला मोबाइल एप लॉन्च किया जाएगा। जिसे सरकार की तरफ से 10 लाख का फंड प्राप्त होगा।

इस मोबाइल एप के जरिये लोग शादी , बच्चे के जन्म आदि अवसरों पर किन्नरों समुदाय के लोगों को बधाईयाँ देने के लिए बुला सकेंगे। इस एप के जरिये देश भर के किन्नर समाज को पैसे के लिए दर -दर भटकने से छुटकारा मिलेगा। बिना बुलाये जाने की बजाय उनको आमंत्रण मिलने पर जाने से उनके सम्मान में वृद्धि होगी।

BIHAR RAJYA KI TRANSGENDER STARTUP SE LABH बिहार राज्य का ट्रांसजेंडर स्टार्टअप से लाभ

  • ट्रांसजेंडर nachbaja.com मोबाइल एप लॉन्च करेगा जो देश का पहला मोबाइल एप होगा।
  • समाज में किन्नर समुदाय के अधिकारों को मान्यता दिलाने में अहम भूमिका निभाने का काम करेगा।
  • समाज में किन्नर समुदाय के नाच -गाने के व्यवसाय को डिजिटल रूप प्रदान करेगा। इससे समाज के ट्रांसजेंडर वर्ग को देश की अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा से जोड़ने में मदद मिलेगी।
  • इस एप के जरिये उनके व्यवसाय को सम्मान मिलेगा। एप के प्रयोग से ज्यादा कमाई होने वाले स्थान का चयन करने का विकल्प उनके पास होगा। जिससे उनके सामूहिक आय में वृद्धि होगी।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना

मोदी सरकार के साथ बिज़नेस का अवसर

Leave a Reply