Suryamitra Skill Development Yojana । सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट योजना

सूर्य मित्र योजना में आवेदन,suryamitra yojana, suryamitra skill development pragramme, suryamitra ke training ke liye patrta, suryamitra skill development programme mein aavedn, suryamitra yojana ke training ki avdhi,

suryamitra yojana image

सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट योजना  Suryamitra Skill Development Yojana

केंद्र सरकार द्वारा सोलर एनर्जी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाओं को शुरू किया गया है। जैसे सोलर चरखा योजना एवं किसानो के लिए खेतों में सोलर पैनल लगाकर बिजली का उपयोग खेतों में सिंचाई के लिए करने तथा बची हुई बिजली को पॉवर ग्रिड को बेचकर आमदनी का जरिया बनाने की योजना आदि। इसी क्रम में सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत  सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में स्किल्ड लेबर, प्रोफेशनल, डिजाइन, मेन्टेनेन्स आदि के प्रशिक्षण (ट्रेनिंग)  द्वारा सोलर एनर्जी के दायरे को विकसित करना है।

 इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण मुफ्त देने का प्रावधान किया गया है। इससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को सोलर ऊर्जा कंपनियों में रोज़गार पाने का अवसर प्राप्त होगा। इस ट्रेनिंग के द्वारा युवा अपना स्वयं का रोज़गार भी स्थापित कर सकेंगे। जिससे सोलर पॉवर के क्षेत्र में रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे। सूर्य मित्र योजना के तहत सरकार द्वारा देश के सभी राज्यों में सोलर पॉवर ट्रेनिग का आयोजन किया जा रहा है। आप भी अपने जिले के सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट सेंटर पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइये जाने सूर्य मित्र योजना के विषय में विस्तार से। 

सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्देश्य (Suryamitra skill development programme ka uddeshy):

सोलर ऊर्जा से सम्बंधित जानकारी के प्रसार एवं सोलर सेक्टर के क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं की संख्या को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया है। इस योजना का उद्देश्य सोलर पॉवर सेक्टर में अंडर ग्रेजुएट युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण के द्वारा ट्रेन्ड करना है। जिससे वे अपना स्वयं का रोज़गार स्थापित कर सकें अथवा किसी सोलर पॉवर से संबधित कंपनी में देश – विदेश में रोज़गार प्राप्त कर सकें। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश में सोलर पॉवर सेक्टर के दायरे का विकास करना है।

इस योजना का क्रियान्वयन (Yojana ka kriyanvyan):

इस योजना का क्रियान्वयन राष्ट्रिय सौर उर्जा संस्थान द्वारा स्टेट नोडल एजेंसी के साथ मिलकर देश के विभिन्न क्षेत्र में सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम का स्पोंसेर्शिप मिनिस्ट्री आफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी, भारत सरकार द्वारा किया जायेगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा ट्रेनिंग के दौरान रहना और खाना फ्री होगा।

ट्रेनिंग की अवधि ( Training ki Avdhi):

सुर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट योजना एक रेजिडेंशियल प्रोग्राम है जिसके अंतर्गत 600 घंटें अर्थात 90 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी इस दौरान ट्रेनिंग ले रहे युवाओं से रहने और खाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा

सूर्य मित्र की ट्रेनिंग के लिए पात्रता (Suryamitra ki Training ke liye Patrta):

  • सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में प्रशिक्षण के लिए युवाओं की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक 10 वीं पास होने के साथ आईटीआई किया हुआ होना चाहिए।
  • इलेक्ट्रीशियन/फिटर /वायरमैन/ मैकेनिक/ शिट मेटल में से किसी एक में आईटीआई किये हुए युवाओं को वरीयता दी जाएगी।
  • इलेक्ट्रीशियन का  अनुभव एवं सर्टिफिकेट प्राप्त युवाओं को योजना के तहत ट्रेनिंग में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम की योग्यता पर खरे उतरने वाले आवेदकों में ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवक, युवतियों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस योजना में उच्च डिग्रीधारी युवा आवेदन नहीं कर सकते हैं।

योजना के लाभ (Yojana ke Labh):

  • इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षित युवा अपना स्वयं का रोज़गार स्थापित कर सकते हैं।
  • सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के सर्टिफिकेट प्राप्त युवा सोलर पैनल मैन्युफैक्चर / डिस्ट्रीब्यूशन करने वाली कंपनी में देश हीं नहीं विदेश में भी रोज़गार प्राप्त कर सकेंगे।
  • इससे देश में सोलर पॉवर सेक्टर के विकास में मदद मिलेगी।
  • देश में नए रोज़गार के अवसर उपलब्ध होंगे।

सूर्य मित्र योजना में आवेदन (Suryamitra Yojana mein Aavedn):

  •  देश भर सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रिय सौर ऊर्जा संस्थान द्वारा सौ से भी अधिक सेंटर स्थापित किया गया है। आप अपने राज्य के सेंटर में आवेदन कर सकते हैं।
  • अपने निकट के सेंटर में आवेदन करने के लिए NISE के ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करिए।

केंद्र सरकार की अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

 

 

 

 

Comments

comments

3 Comments

  1. dhugu sharma May 2, 2018
  2. Anku Thakur May 1, 2018

Leave a Reply