प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी कार्यक्रम की पूरी जानकारी हिंदी में (Full Detail Of Pradhanmantri Vidyalakshmi Karykram In Hindi)

Image result for pradhan mantri vidya lakshmi karyakram में apply online

केंद्र की वर्तमान सरकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश को डिजिटल इंडिया (Digital India)बनाने तथा युवा जन सम्पदा के शिक्षा और तकनिकी प्रशिक्षण में आने वाली बाधाओं के निदान करने की दिशा में सतत प्रयत्नशील है।

इसी क्रम में युवाओं के उच्च शिक्षा में आने वाली बैंकों से ऋण लेने की समस्या को आसान बनाने के लिए डिपार्टमेंट of फाइनेंसियल सर्विसेज (मिनिस्ट्री आफ  फाइनेंस), डिपार्टमेंट of हायर एजुकेशन (मिनिस्ट्री आफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट), और इंडियन बैंक एसोसिएशन(IBA) के नेतृत्व में NSDL e governance कंपनी को   एक आईटी(IT) आधारित पोर्टल को विकसित करने और देखरेख करने की जिम्मेदारी दी गयी।

इस पोर्टल को मोदी सरकार द्वारा विधा लक्ष्मी योजना के नाम से 15 अगस्त 2015 में (launch) शुरू किया गया। इस पोर्टल का वेबसाइट एड्रेस www.vidyalakshmi.co.in है।

Table Of Content

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी कार्यक्रम के उद्देश्य (Objective Of Pradhamantri Vidyalakshmi Karyakram)

सरकार द्वारा इस पोर्टल के निर्माण का उद्देश्य छात्रों के तकनिकी प्रशिक्षण,परदेश में उच्च शिक्षा तथा देश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु बैंक से ऋण (लोन) लेने की समस्या का निदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र www.vidyalakshmi.co.in पर लोन से सम्बंधित देश के सभी बैंकों की जानकारी प्राप्त कर अपनी सुविधा अनुसार बैंक में ऋण के लिए आवेदन एक फॉर्म भरकर कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से ऋण के पास होने की स्तिथि तथा सभी प्रकार के कोर्स से सम्बंधित सरकार द्वारा दिए जाने वाली ऋण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

विद्यालक्ष्मी पोर्टल की विशेषताएं (Features Of Vidyalakshmi Portal)

  • देश के सभी बैंकों की शैक्षिक ऋण योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराना।
  • एक ही तरह के फॉर्म के द्वारा सभी प्रकार के शैक्षिक ऋण(लोन) के लिए आवेदन (अप्लाई) करने की सुविधा प्रदान करना।
  • ऋण के पास होने की स्तिथि की जानकारी उपलब्ध कराने की सुविधा.
  • छात्रों द्वारा शैक्षिक ऋण (एजुकेशनल लोन) से सम्बंधित प्रश्नों, शिकायतों को ईमेल (email) करने की सुविधा प्रदान करना।
  • छात्रों को सरकारी छात्रवृत्ति से सम्बंधित जानकारी और आवेदन की सुविधा प्रदान करना.
  • विद्यालक्ष्मी पोर्टल पर 39 बैंकों ने 70 प्रकार के शैक्षिक ऋण योजनायें पंजीकृत (रजिस्टर) की हैं। जिनमें से कुछ बैंकों के नाम निम्नलिखित हैं :
  1. स्टेट बैंक आफ इंडिया
  2. IDBI बैंक
  3. बैंक आफ इंडिया
  4. केनरा (canara)बैंक
  5. यूनियन बैंक आफ इंडिया
  6. इलाहाबाद बैंक
  7. बैंक आफ महाराष्ट्रा
  8. सिंडिकेट बैंक
  9. सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया
  10. कोटक महिंद्रा बैंक
  11. विजया बैंक
  12. अंधरा बैंक (Andhra Bank)

पढ़िए  अल्पसंख्यको के लिए सुनहरा अवसर  नयी उड़ान योजना  की पूरी जानकारी हिन्दी में

  • विद्यालक्ष्मी पोर्टल पर लोन के लिए पंजीकरण (रजिस्टर) करने की प्रक्रिया (Process Of Registeration On Vidyalakshmi Portal)

  1. इस पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए vidyalakshmi.co.in पर जाएँ फिर दिए गए register लिंक पर क्लिक करें।
  2. आवेदक छात्र का पूरा नाम
  3. मोबइल नम्बर 10 अंकों का और ईमेल आई डी (email id) लिखें
  4. फिर अपने ईमेल आई डी का पासवर्ड लिखे, ध्यान रहे पासवर्ड 8 से 14 करेक्टर का होना चाहिए तथा उन करेक्टर में स्पेशल करेक्टर और नम्बर भी होना चाहिए. ईमेल और पासवर्ड एक नहीं होना चाहिए।
  5. इसके बाद सबमिट (submit) बटन पर क्लीक करते ही एक पेज खुल जायेगा रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल।
  • ऋण हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया (Process Of Applying For Loan)

  1. इसके बाद लॉग इन करने पर आपका पर्सनल डैशबोर्ड खुल जायेगा, फिर आपको अपना स्थान, कोर्स तथा ऋण की राशि (लोन अमाउंट) भरना होगा।
  2. इसके बाद बैंकों की सूचि लोन के नाम के साथ सामने आ जाएगी। आप अपनी सुविधा और आवश्यकता अनुसार बैंक के नाम के अप्लाई बटन पर क्लिक करिये। इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरने का अनुरोध लिखकर आएगा।
  • फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित जानकारी का ज्ञात होना आवश्यक है :

  1. अपना पूरा नाम,जन्म की तारीख,लिंग (sex), धर्म, जाति वर्ग, वैवाहिक स्तिथि (martial status), शैक्षिक योग्यता, प्राप्त अंकों के %, व्यवसाय, सभी स्त्रोतों से प्राप्त परिवार की आय, PAN कार्ड नम्बर, आधार कार्ड नम्बर,पूरा पता, सम्पर्क हेतु फ़ोन नम्बर,मो पोर्टल पर रजिस्टर मोबाईल नम्बर।
  2. लोन लेने हेतु चुने गए बैंक की जानकारी: बैंक का नाम, IFSC कोड, बैंक की शाखा का नाम, आपके बैंक खाते का नम्बर, बैंक खाता का प्रकार।
  3. लोन लेने के लिए चुने गए बैंक के अध्यक्ष, निर्देशक अथवा कर्मचारी से यदि कोई निजी सम्बन्ध हो, तो उसकी जानकारी।
  4. कोर्स का विवरण : कोर्स का नाम,कोर्स शुरू और समाप्त होने की तारीख तथा अवधि, लोन प्राइवेट कालेज में दाखिला हेतु लिया जा रहा है अथवा सरकारी कालेज में पढ़ने के लिए, शैक्षिक संसथान का नाम।
  5. प्रत्येक वर्ष के पाठ्यक्रम की लागत रूपए (INR) में : इसके अंतर्गत ट्यूशन, छात्रावास, उपकरण, परीक्षा तथा छात्रवृत्ति की जानकारी।
  6. लोन की राशि को पाठ्यक्रम समाप्त होने के बाद चुकाने की जानकारी : किश्तों की संख्या तथा प्रति माह भुगतान की राशि।
  7. आवश्यक दस्तावेज़ (डॉक्यूमेंट) अपलोड करें : मार्क शीट, संस्थान द्वारा दिए गए कोर्स व्यय का विवरण, कोर्स में प्रवेश का प्रमाण, आय प्रमाण, फॉर्म 16,आईटी रिटर्न फॉर्म, PAN / AADHAR कार्ड, आवेदक छात्र का फोटो, गारंटी के तौर पर माता- पिता या सहयोगी का फोटो।
  8. इसके बाद घोषणा का विकल्प होगा उस पर टिक करें, अब सबमिट(submit) बटन पर क्लीक करने के बाद बैंक द्वारा आपकी सारी डिटेल को जांचा जायेगा, तत्पश्चात आप के लोन की प्रक्रिया की स्तिथि आपके प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी पोर्टल (PMVLK) के डैशबोर्ड पर अपडेट होने लगेगी।

 

विद्यालक्ष्मी पोर्टल द्वारा शैक्षिक लोन हेतु रजिस्टर करने के लिए निम्न लिंक का प्रयोग करें:

                 Pradhanmantri Vidyalakshmi Karyakram    

प्रधानमंत्री की अन्य योजनाओं की जानकारी हिंदी में :

  1. प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 

  2. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 

  3. प्रधानमंत्री सीखो और कमाओ योजना 

  4. प्रधानमंत्री आम आदमी बिमा योजना 

Comments

comments

Leave a Reply