प्रधानमंत्री कोसल विकास योजना Pradhanmantri Kosal Vikas Yojna

PMKVY Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana एक ऐसी योजना है जिसमे  Skill India Scheme का hu अवसर है जिससे लोग   प्रथिभाशाली बनेंगे और उन्हें उससे भी अधिक सिखने को मिलेगा। कौशल विकास योजना के बहुत सारे Registered Centers जगह-जगह खुल चुके हैं जिनके माध्यम से वो लोगों को विभिन्न प्रकार के Tranings प्रदान कर रहे हैं। यह सुविधाएँ लोगों को बहुत कम Fees में दी जा रही हैं।

इस पोस्ट में हमने आपको Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana की पूरी जानकारी Hindi में दी है। जिससे इसको  पूरा पढने के बाद आपको PMKVY  से जुड़े आपके सारे  सवालों के उत्तर आपको मिल जायेंगे ओर आप अपनी लाइफ को आगे बढ़ा सकते है।

More Read: प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के बारे में जाने

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

आप सभी लोगो को यह बता कर हमे बहुत ख़ुशी होगी की सरकार ने लोगों तक Skill Development  शुरू करके और उनको हर क्षेत्र में जागरूक बनाने के लिए यह योजना  Skill India Program जिसका नाम है ।जो  Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana शुरू किया ओर लोगो तक इसको पहुचाया है। इस Scheme का आरम्भ 16 जुलाई 2015 को किया गया था। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को PMKVY के नाम से भी जाना जाता है।यह इस योजना का शार्ट टर्म नाम है।

वैसे तो कौशल विकास योजना से बहुत लोगों को फायदा हो चूका है ओर आप भी ले सकते है आज भी बहुत सारे लोगों को इसके बारे में पता नहीं है इसलिए हम अपने वेबसाइट पर इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रस्तुत कर रहे हैं। ओर आप अपने नजदीकी PMKVY  सेंटर जाकर पुरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।और PMKVY से  जुड़े लोगों के कई प्रश्नों का भी हल हमने इसमें दिया है। आप चाहें तो जानकारी के लिए इस Complete Article को PDF Download करके भी रख सकते हैं। जो आपको  PMKVY Ki Official Website पर मिलेंगे।

आप PMKVY Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana से बहुत कुछ Practically सिख सकते है। ओर PMKVY के लिए Apply करने से पहले याद रखें की आप अपने Interest के अनुसार  उसमें Admition लेकर सिख सकते है और आपको उसके लिए कौन से Program को चुनना है। आज तक बहुत सारे Institute बहुत सारे Students को Kaushal Vikas Yojana Scheme के तहत उसमे Enroll किया जा चूका हैं।ओर आप भी कर सकते है।

कौशल विकास योजना के माध्यम से लोगों को एक नया अवसर मिला है जिससे वो बहुत कुछ नया सिख सकते हैं। इससे उन्हें अच्छा रोज़गार मिल सकेगा। और Course पूर्ण होने पर उन्हें Government की ओर से  8000 हजार रुपये ओर पुरस्कृत भी किया जायेगा।

कौशल विकास योजना के विषय में पूरी जानकारी : हमारे देश के बहुत सारे युवाओ में Skills हैं पर उनमें से बहुत कम ही सफलता प्राप्त कर पाते हैं। आखिर ऐसा होता क्यों है? हर कोई इतना Knowledge होने पर भी Success से दूर क्यों हो जाते हैं?

Skill और Knowledge होते हुए भी भारत में लोग Success क्यों नहीं हासिल कर पाते हैं।

इसके कुछ प्रमुख कारण हैं –

  1. भारत कृषि प्रधान देश है। इसलिये यहां पैसों की कमी।होती है।
  2. लोगों को सही कौशल प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है।
  3. लोगों के लिए अवसर की कमी।

पर इन तीनो मुश्किलों का हल है PMKVY. अगर  आसान शब्दों में हम  PMKVY Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के बारे में कहे तो वो है बहुत ही कम पैसों में कौशल विकास प्रशिक्षण की सुविधा जो आप सब लोगों के जीवन में सफलता के लिए अवसर ही अवसर प्रदान करता है।

और पढ़े:  मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के बारे में जानें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य लक्ष्य : है कि लोगों का Skill Development हो और साथ ही PMKVY Course पूरा करने पर उन्हें Award भी दिया जाता है। इससे उन्हें Motivation भी मिलता और आगे बढ़ने का राह भी। मिलती है जीससे आप अपना केाम कर सकते है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को लागु करने वाली एजेंसी 

प्रधानमंत्री कोसल विकास योजना को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (Ministry of Skill Development & Entrepreneurship) ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम NSDC(National Skill Development Corporation) को PMKVY Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana को लागु करने का कार्य सौपा गया  है।

PMKVY Skill Development Scheme Objectives।प्रधानमंत्री कोसल विकास योजना के उद्देश्य                                                   प्रमाण पात्र के प्रक्रिया में माननीकरण को प्रोत्साहन देना।                                                            देश के युवाओं को इस योजना के अंतर्गत सही कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि वो अपने पैरों में खड़े हो सकें और उद्यमी के रूप में आगे बढ़ें।

 साथ ही इस योजना की मदद से सभी लोग कौशल पाठ्यक्रम को सफलता पूर्वक पूर्ण करने वाले लोगों को मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करना।

2017 (पी एम के वी वाई) सेक्टर कौशल परिषदों के नाम।

 

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?
इस योजना (PMKVY) केो आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको PMKVY official की वेबसाइट पर जाना होगा |ओर वहा पर आप आवेदन कर सकते है।

उसके बाद Find a Center पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपने Search को फिलटर करना होगा अर्थात आप कौन सी ट्रेनिंग कौन से राज्य के कौन से जिले के कौन से शहर में चाहते हैं।

उसके बाद Find Now पर क्लिक करें, तो आपके सामने परिणाम अर्थात ट्रेनिंग सेंटर उपलब्ध होंगे।

उनसे बात कीजिये और प्रशिक्षण लेने की प्रक्रिया जाने।बाकी काम प्रशिक्षणकर्ता अपने आप कर लेंगे।

कोसल विकास योजना को समझे इस वीडियो से

 

 

 

इन योजनओं के बार में पूरी जानकारी प्राप्त करे –

  1. मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के बारे में जानें
  2. प्रधानमंत्री फसल बिमा सुरक्षा बीमा योजना
  3. अटल पेंशन योजना
  4. प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के बारे में जाने |
  5. प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के बारे में जाने
  6. प्रधानमंत्री कोसल विकाश विकाश योजना के बारे में जाने
  7. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जाने |
  8. प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में जाने
  9. प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के बारे में जाने |
  10. मुद्रा योजना क्या हे जाने |
  11. प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है जाने |
  12. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में जाने |

Comments

comments

Leave a Reply